यक्ष प्रश्न : लद्दाख बॉर्डर पर शहीद हुए सैनिक निहत्थे क्यों थे ?

एक विवाद चल रहा है कि शहीद हुए सैनिक निहत्थे क्यों थे ?

इस विषय पर कोई भी पोस्ट क्योंकि मुझे राजनीतिक या किसी पार्टी का समर्थक सिद्ध कर सकती थी तो चाहते हुए और कई मित्रो के आदेश के बावजूद कुछ नहीं लिखा। अभी भी सिर्फ प्रोटोकॉल और व्यवहार बता रहा हूं।

जब भी फ्लैग मीटिंग होती हैं जो उसके लिए निर्धारित स्थान पर दोनों देशों के झंडे लगाए जाते है एवम् दिन की रोशनी में यह बैठक होती हैं।

भाग लेने वाले अधिकारी के स्तर के अनुसार उसके साथ चार से लेकर बारह तक आरक्षक साथ होते हैं, जिनमें से आधे निहत्थे तथा शेष हथियारों के साथ होते हैं।

निहत्थे का अर्थ खाली हाथ नहीं होता अपितु हथियारों का प्रदर्शन न करना है, स्माल आर्म्स कपड़ों के अंदर तथा रायफल कमर के पीछे होना भी निहत्था कहलाता है।

यदि बारह व्यक्तियों की टुकड़ी आगे गई है तो बीस गज दूरी पर चौबीस जवानों की टुकड़ी घोड़े की नाल की शेप में तैनात हथियारों के साथ तैनात रहती है।

दूसरी टुकड़ी के पचास गज दूरी पर अड़तालिस जवानों की तीसरी कवरिंग पार्टी भारी गोलाबारी की क्षमता के साथ तैनात होती हैं। तीनो पार्टियों में एक से दो सिग्नल के जवान तथा कम से कम एक एक मेडिकल स्टाफ होता है।

1993 तथा 2005 के समझौतों के अनुसार भी पेट्रोल पार्टी जब दूसरे देश की पेट्रोल पार्टी के आमने सामने आएगी तो फ्रंट लाइन किसी भी प्रकार का आग्नेय अस्त्र इस्तेमाल नहीं करेगी लेकिन निहत्था होगी ऐसा नहीं है।

शहीद कर्नल साहब तथा टीम की शहादत के बारे में साफ साफ जानकारी न देना ही सरकार की गलती है जिससे अफवाहें फैलती है और गलतफहमियां बढ़ती है।

कुल कितने जवान शहीद हुए हैं और यदि कुछ लापता हैं तो उनकी जानकारी देनी चाहिए, यदि पेट्रोल पार्टी रात के अंधेरे में गई थी या कोई कमांडो ऑपरेशन करने का सोच कर गई थी तो ऐसी मूर्खतापूर्ण अदूरदर्शी योजना बनाने वाले कमांडर को सामने लाकर दंडित किया जाना चाहिए।

यदि किसी ने ( जैसी अफवाहें फैलाई जा रही है ) सीडीएस के दफ्तर से निहत्थे इकट्ठा होकर जाने का आदेश दिया है तो इस चूक को स्वीकार करना चाहिए और सख्त जांच के बाद अपराधी को दण्डित करना चाहिए बेशक वो किसी भी स्तर का हो।

यदि सफगोई नहीं होगी तो जनता का भटकाव स्वाभाविक है। विपक्ष को भी कल होने वाली कथित सर्वदलीय बैठक से पहले कुछ ठोस आधार पर जाना चाहिए

Parmod Pahwa

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *