रवीश ने अमिताभ को कहा था ‘सदी का महानालायक’, लगाए थे कई गंभीर आरोप

बॉलीवुड सुपरस्टार अमिताभ बच्चन कोरोना की चपेट में हैं। अमिताभ के साथ ही उनके परिवार में जया बच्चन को छोड़ अभिषेक बच्चन, ऐश्वर्या राय औऱ आराध्या सभी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। शनिवार (11 जुलाई) की रात जैसे ही ये खबर मीडिया में आई तो पूरे देश से बच्चन परिवार के लिए शुभकामनाएं आने लगीं। लोग बिग बी समेत उनके पूरे परिवार की सलामती की दुआ मांगने  लगे। इन सबके बीच रवीश कुमार का एक पुराना ब्लॉग भी वायरल होने लगा जिसमें उन्होंने अमिताभ बच्चन को ‘सदी का महानालायक’ बताय था।

एनडीटीवी के पत्रकार रवीश कुमार का ये ब्लॉग साल 2010 का है। ये ब्लॉग रवीश कुमार ने तब लिखा था जब अमिताभ बच्चन गुजरात के ब्रांड एंबेसडर बने थे और मीडिया में राज्य की वाहवाही करते दिख रहे थे। तब रवीश ने लिखा था- अमिताभ बच्चन पर्दे के बाहर भी कलाकार का ही जीवन जीते हैं। पैसा दो और कुछ भी करा लो। कांग्रेस में राजीव गांधी की डुग्गी बजाने के बाद छोटे भाई अमर सिंह के साथ सैफई तक जाकर नाच आए। मुलायम सरकार ने पैसे दिये तो गाने लगे यूपी में हैं दम क्योंकि जुर्म यहां है कम।

रवीश कुमार ने अमिताभ बच्चन पर तीखा हमला करते हुए लिखा था- शायद यही वो कलाकार है जिससे सिगरेट कंपनियां पैसे देकर बुलवा सकती हैं कि सिगरेट पीना स्वास्थ्य के लिए हितकारी है। अमिताभ बोल भी देंगे कि भई पैसे मिले हैं,हम कलाकार हैं और इस विज्ञापन को भी किरदार समझ कर कर दिया है। 

रवीश कुमार ने आगे लिखा था – अमिताभ अक्सर कहते हैं कि वे राजनीति से दूर हैं। लेकिन मुलायम सिंह यादव और अमर सिंह जैसे घाघ राजनेताओं की संगत में खूब जम कर रहे। अपनी पत्नी जया बच्चन को राज्य सभा में भेजा। अब जया भी अमर सिंह के साथ इस्तीफा नहीं दे रही हैं। दरअसल वे कभी सियासत की संगत से दूर ही नहीं रहे। कभी किसान बन कर ज़मीन लेने चले जाने का आरोप लगता है तो कभी ब्रांड दूत बन कर एक प्रदेश की जनता का सेवक होने का भाव जगाते हैं। अमिताभ इसीलिए एक मामूली कलाकार हैं। पर्दे पर मिली शोहरत की हर कीमत वसूल लेना चाहते होंगे। पर्दे पर पैसे की ताकत से लड़ने वाले किरदारों में ढल कर यह कलाकार महानायक बना लेकिन असली ज़िंदगी में पैसे की ताकत के आगे नतमस्तक होकर महानालायक लगता है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *