रेलव रिजर्वेशन का बदल गया नियम, जानिए अब कैसे बुक होगा ट्रैन टिकट

रेल यात्री ध्यान दें! 10 अक्टूबर से बदल रहे हैं रिजर्वेशन के नियम, अब ट्रेन छूटने से आधा घंटा पहले करा सकते हैं टिकट बुकिंग

अगर आपको अचानक ट्रेन से कहीं जाना पड़ रहा हैं तो ऐसे समय में  समस्या आती है टिकट बुकिंग और उस पर भी कंफर्म सीट की. ट्रेन में रिजर्वेशन कन्फर्म नहीं मिलता है. वेटिंग में टिकट लेकर चांस लिया जाता है शायद कन्फर्म हो जाए. लेकिन, फिर चार्ट बनने पर भी टिकट वेटिंग में ही रहता है.

सभी जोनल रेलवे से आए आग्रह के मद्देनजर भारतीय रेलवे ने इसपर विचार किया और बाद में इसपर अमल किया. इस बदलाव के पीछे के मकसद की बात करें तो इसका उद्देश्य है कि पहले रिजर्वेशन चार्ट के आधार पर खाली सीटों के लिए ऑनलाइन और पीआरएस काउंटरों पर टिकटों की बुकिंग (Ticket Booking) करने का काम किया जा सके. यहां आपको बता दें कि कोरोना के संक्रमण को देखते हुए रेलवे ने ट्रेन खुलने से 2 घंटे पहले दूसरा आरक्षण चार्ट जारी करने का अस्थायी निर्णय पिछली बार लिया था. यदि आप नहीं जानते तो हम आपको बता दें कि रेलवे अपना पहला आरक्षण चार्ट ट्रेन खुलने के 4 घंटे पहले जारी करता है.

Copy
इधर पूर्व रेलवे ने भी दुर्गा पूजा 2020 से पहले यात्रियों को ट्रेन का तोहफा दिया है. 12 अक्तूबर से तीन स्पेशल ट्रेनें शुरू होने जा रही हैं, जिसमें बिहार के लिए एक ट्रेन है. पूर्व रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार, सियालदह- नयी दिल्ली-सियालदह सुपरफास्ट एसी स्पेशल, हावड़ा-जमालपुर-हावड़ा स्पेशल और मालदा-दिल्ली-मालदा स्पेशल ट्रेनें खुलने जा रही हैं. रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और सीईओ वीके यादव ने पिछले दिनों बताया कि भारतीय रेल त्यौहारी सीजन में 15 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच 200 विशेष ट्रेनें चलाने की योजना बना रही है. रेलवे ने फिलहाल सभी सामान्य यात्री ट्रेनों को अनिश्चितकाल के लिए रद्द कर दिया है. ये ट्रेनें 22 मार्च से रद्द हैं.

रेलवे ने दिल्ली को देश के विभिन्न भागों से जोड़ने वाली 15 विशेष राजधानी ट्रेनें का संचालय 12 मई से, और एक जूने से लंबी दूरी की 100 ट्रेनों का संचालन शुरू किया. रेलवे 12 सितंबर से 80 अतिरिक्त ट्रेनें भी चला रही है. भारतीय रेल ने भीड को देखते हुए ट्रेनों की संख्या में बढ़ोतरी करने का निर्णय लिया है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *