विवाह पंचमी पर अयोध्या में शुरू हुआ महावीर मंदिर पटना का राम रसोई, मुफ्त में मिलेगा भोजन

अयोध्या में शुरू हुई राम रसोई, हजारों श्रद्धालुओं को मिलेगा फ्री में भोजन

अयोध्या. अयोध्या विवाद (Ayodhya Dispute) पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) का फैसला आने के बाद रविवार को अयोध्या (Ayodhya) में राम रसोई की शुरुआत हो गई है. रामलला के मंदिर के ठीक बाहर अमावा मंदिर में पटना के महावीर मंदिर ट्रस्ट ने राम रसोई की शुरुआत की. राम रसोई में रामलला के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं को निःशुल्क भोजन मिलेगा. महावीर मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष किशोर कुणाल ने आज  इसकी शुरुआत की. इसमें सुबह 11:30 बजे से दोपहर 2:30 बजे तक भोजन प्रसाद दिया जाएगा. इससे पहले पटना महावीर मंदिर ट्रस्ट 10 करोड़ रुपये चंदे के तौर पर राम मंदिर के लिए ऐलान कर चुका है.

इस प्रसाद भोजन की शुभारंभ रामलला के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने श्रद्धालुओं को प्रसाद भोजन अपने हाथों से वितरित कर के किया. इससे पहले वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ भगवान राम जानकी के विवाह पंचमी की विशेष तिथि पर विशेष पूजन हुआ और भगवान राम की अनुमति के बाद राम रसोईका संचालन शुरू किया गया.

ट्रस्ट के अध्यक्ष किशोर कुणाल ने बताया कि सभी चावल कैमूर (बिहार) के मोकरी गांव से मंगवाया गया है. राम रसोई और भगवान के भोग की सेवा लगातार चलती रहेगी. उन्होंने कहा कि इसके लिए अयोध्या के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास से बात हो चुकी है. कुणाल ने कहा कि बिहार में पहले से ही सीतामढ़ी में सीता रसोई चल रही है. यहां दिन में 500 लोग और रात में 200 लोगों को मुफ्त में भोजन कराया जाता है.

किशोर कुणाल कहते हैं कि बिहार और दक्षिण भारतीय कुक को व्यंजन तैयार के लिए खास तौर पर बुलाया गया है. जहां प्रतिदिन एक हजार से दो हजार के बीच श्रद्धालुओं को निःशुल्क भोजन देने की व्यवस्था की गई है. उन्होंने बताया कि राम रसोई सालों भर चलती रहेगी. इसके बाद में राम भक्तों की बढ़ती संख्या के आधार पर ज्यादा से ज्यादा लोगों के लिए भोजन की व्यवस्था की जाएगी.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *