वैज्ञानिकों का दावा, पानी में मर जाता है कोरोना वायरस

पानी में मर जाता है कोरोना वायरस,रूस के वैज्ञानिकों का दावा

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में कोहरमा मचा रखा है. इसके बढ़ते प्रभाव को रोकने के लिए कई देशों में शोध जारी है. सभी इस वायरस को लेकर नए-नए दावे कर रहे हैं. पिछले दिनों अमेरिका के कई वैज्ञानिकों ने ये दावा किया था कि हवा के जरिए भी कोरोना वायरस फैल रहा है. और अब रूस में चल रहे रिसर्च में ये दावा किया जा रहा है कि पानी में कोरोना वायरस मर जाते हैं.

रूस की न्यूज़ एजेंसी टास के मुताबिक वेक्टर स्टेट रिसर्च सेंटर ऑफ वायरोलॉजी एंड बायोटेक्नोलॉजी के कुछ वैज्ञानिकों ने इस बात को लेकर रिसर्च किया है कि आखिर पानी में कितनी देर कोरोना वायरस जिंदा रहता है. रिसर्च के बाद शोधकर्ताओं ने दावा किया गया है कि पानी में कोरोना वायरस लगभग 72 घंटों के भीतर पूरी तरह खत्म होता है.

इस रिसर्च के बाद रुसी वैज्ञानिकों ने एक बयान जारी करते हुए कहा, ‘ये साबित हो गया कि डीक्लोराइनेटेड और खारे पानी में कोरोना का वायरस नहीं फैलता है. कोरोनवायरस के खत्म होने का समय पानी के तापमान पर निर्भर करता है. कमरे के तापमान पर पानी में COVID का 90% विषाणु मर जाता है. जबकि 72 घंटों के दौरान 99.9% कोरोना पूरी तरह खत्म हो जाता है. इसके अलावा ये भी कहा गया है कि पानी के उबलने से वायरस पूरी तरह नष्ट हो जाता है. जबकि क्लोरीनयुक्त पानी में कोरोनावायरस अपनी ताकत पूरी तरह खो देता है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *