शारजील इमाम का वायरल वीडियो, चक्का जाम कर ‘कट’ करना देशद्रोह कब से हो गया?

Sharjeel Imam का वीडियो देखा. उतना ही देखा जितना संबित पात्रा ने ट्वीटर पर शेयर किया है. इसी पर देश में ब/वाल मचा हुआ है. FIR हो चुकी है. टीवी वालों को फिर से नया दे/शद्रोही मिल गया है. उस वीडियो में कही गई बातों में ‘दे/शद्रोह’ क्या है?

शरजील ने कहा कि 5 लाख व्यवस्थित लोग अगर हों तो नॉर्द-ईस्ट को भारत से ‘कट’ किया जा सकता है. इसी ‘कट’ को ‘भारत से अलग’ करने के रूप में पेश किया जा रहा है.शरजील चक्का जाम की बात कर रहे हैं. वीडियो में आगे वो सड़कों और पटरियों की बात कर रहे हैं. वो चिकन नेक की बात कर रहे हैं. चिकन नेक का मतलब है सिलीगुड़ी कॉरिडोर जो बाक़ी भारत और पूर्वोत्तर को जोड़ने वाली सबसे पतली जगह है.


चक्का जाम कर ‘कट’ करना देशद्रोह कब से हो गया? शरजील ने फ़ेसबुक पर एक पोस्ट भी लिखी है जिसमें वो हर शहर में चक्का जाम की अपील कर रहे हैं. असम की बात इसलिए कर रहे हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि असम में हालत सबसे ज़्यादा ख़राब है.
अब एक सवाल का जवाब दीजिए. कश्मीर को बाक़ी भारत और बाक़ी दुनिया से किसने कट किया था? भारत सरकार ने. वहां इंटरनेट कट, मोबाइल कट, डाक सेवा कट, आवाजाही कट. Dr. Sambit Patra को इसी तर्ज पर Narendra Modi सरकार को भी देशद्रोही बोलना चाहिए.

उतावलापना अच्छी बात नहीं है. टीवी वाले हमेशा उतावले रहते हैं. भक्त तो उतावले हैं हीं. उतावला होने वालों में सबसे दिलचस्प लिबरल क़ौम है. ये लोग कभी भी उतावला होकर सर्टिफिकेट बांटने वालों में शरीक हो जाते हैं.

बीजेपी और टीवी मीडिया को इसी बहाने फिर से जेएनयू पर हमला बोलने का मौक़ा मिल गया है. बाय दे वे, इस वीडियो में शरजील ‘भूतपूर्व देशद्रोही’ कन्हैया कुमार की आलोचना भी कर रहे हैं.

दिलीप मंडल

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *