सीट शेयरिंग पर महागठबंधन दो-फाड़, RJD का 160 सीटों पर दावा, कांगेस बोली-संभव नहीं

[ad_1]

PATNA : बिहार में विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) के नजदीक आने के साथ दोनों गठबंधनों में सीट शेयरिंग (Seat Sharing) का मुद्दा गर्म होता जा रहा है। महागठबंधन (Mahagathbandhan) की बात करें तो जीतनराम मांझी (Jitan Ram Manjhi) के जाने के बाद अब राष्ट्रीय जनता दल (RJD) और कांग्रेस (Congress) व राष्‍ट्रीय लोक समता पार्टी (RLSP) के बीच सीटों को लेकर सियासत तेज है। आरजेडी ने अकेले 160 सीटों पर दावा किया है तो कांग्रेस ने इससे मानने से इनकार कर दिया है। आरजेडी नेता विजय प्रकाश (Vijay Prakash) ने कहा है कि उनकी पार्टी के पास अभी 80 विधायक हैं। आरजेडी महागठबंधन की सबसे बड़ी पार्टी भी है। ऐसे में वह 160 सीटों पर तो चुनाव लड़ेगी ही।

दूसरी ओर कांग्रेस ने इस दावे को खारिज कर दिया है। बिहार में कांग्रेस विधायक दल के नेता सदानंद सिंह (Sadanand Singh) ने कहा कि आरजेडी के दावे का फिलहाल कोई मतलब नहीं है। कांग्रेस ने अपनी प्रस्‍तावित सीटों का आंकड़ा पार्टी आलाकमान को भेज दिया है। इसपर आलाकमान का फैसला ही अंतिम होगा। एक सप्ताह के अंदा सबकुछ तय हो जाएगा। उन्‍होंने कहा कि सीटों के मुद्दे पर स्थानीय स्तर पर बात करने का मतलब ही नहीं है। आरजेडी के 160 सीटों के दावे से महागठबंधन (Grand Alliance) का घटक दल आरएलएसपी भी सहमत नहीं है। पार्टी के मुख्य प्रवक्ता अभिषेक झा ने कहा कि सीट शेयरिंग का मसला महागठबंधन की बैठक में हल होगा, इसके पहले बयानबाजी या दावेदारी का कोई अर्थ नहीं है।

बहाहाल, जीतनराम मांझी के महागठबंधन से जाने के बाद भी सीट शेयरिंग का मुद्दा हल नहीं हो सका है। इसपर जनता दल यूनाइटेड (JDU) के प्रवक्‍ता राजीव रंजन (Rajiv Ranjan) ने तंज कसा है। उन्‍होंने कहा है कि तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) के अहंकार के कारण सहयोगी नाराज हैं। अगर आरजेडी 160 सीटों पर चुनाव लड़ेगी तो सहयोगियों के हाथ में क्‍या आएगा?

[ad_2]

Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *