डॉग शो में सबको पछाड़ते हुए चैंपियन बना अमेरिकन बुलडॉग, जीतते ही जिंदगी से हार गया

Desk: बिहार वेटनरी कॉलेज में आयोजित डॉग शो में सवा लाख रुपये का अमेरिकन बुल ‘स्कॉट’ इतनी तेज भागा कि सबको पछाड़ते हुए चैंपियन तो बना पर जिंदगी से हार गया। भीषण गर्मी व तेज धूप के कारण अमेरिकी बुलडॉग प्रजाति के डॉग की अचानक मौत हो गई। डॉग शो के जजों ने जैसे ही स्काट को ओवरऑल चैंपियन की घोषणा मंच से की वैसे ही डॉग ने दम तोड़ दिया। अपना नाम पुकारने पर दौड़े आए डांग के मालिक शुभम कुमार ने आयोजक मंडल को सूचना दी कि अब क्या नाम पुकार रहे हैं। वह तो दुनिया में रहा ही नहीं। जैसे ही आयोजक मंडल को इसकी सूचना मिली पूरा माहौल गमगीन हो गया ।

आयोजन पर भी उठा सवाल

डाग की मौत के बाद कई लोग वेटरनरी कॉलेज के आयोजन पर भी सवाल उठाने लगे हैं। लोगों का कहना था कि इतनी भीषण गर्मी में शो आयोजित करने की क्या जरूरत थी। अगर एक-दो माह पहले शो का आयोजन कर लिया जाता तो इस तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़ता। जिस डॉग की मौत हुई वह काफी ठंडे में रहने वाला था। खुले वातावरण में इतने तापमान में उसको सहन करना संभव नहीं था।

आयोजक मंडल की ओर से घर ले जाने की दी थी सलाह

वेटनरी कॉलेज के प्रवक्ता सत्या कुमार ने कहा, डॉग शो के उद्घाटन के समय ही काफी हांफ रहा था, इसलिए आयोजक मंडल की ओर से उसके मालिक को घर जाने की सलाह दी गई। लेकिन डॉग मालिक वहां काफी देर तक रखे रहा। कॉलेज के चिकित्सकों ने इलाज किया, परंतु उसे बचाया नहीं जा सका। मृत डॉग एक इंजीनियर शुभम कुमार का था, जिन्होंने बड़े शौक से उसे सवा लाख में खरीदा था। इंजीनियर ने कहा कि उसकी हालत देख जरा भी नहीं लगा था कि ऐसा हादसा हो जाएगा।

21 फरवरी के डॉग शो में भी मच गई थी भगदड़

वेटनरी कॉलेज से पहले 21 फरवरी को पशु स्वास्थ्य एवं उत्पादन संस्थान परिसर में भी एक निजी संस्था ने डॉग शो आयोजित किया था। उस डॉग शो में भी अमेरिकन बुल के कारण भगदड़ मची थी। उस दिन अमेरिकन बुल ने एक पग प्रजाति के कुत्ते का गला दबा दिया था, जिसे काफी मशक्कत के बाद बचाया गया था। इसके बाद दोनों कुत्तों के मालिकों में झड़प हुई और देखते ही देखते वहां भगदड़ मच गई थी। लोगों ने जैसे-तैसे जान बचाई थी। इसके बाद वेटनरी कॉलेज परिसर में काफी अफरातफरी का माहौल बना रहा था।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.