बिना राशन कार्ड वाले परिवारों को भी दिए जाएंगे 1-1 हजार रुपए, CM नीतीश ने दिया लोगों को तोहफा

पटना। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि अबतक 94 लाख 85 हजार कार्डधारियों को 1-1 हजार रुपए दिए जा रहे हैं। जिन परिवारों के पास राशन कार्ड नहीं है, उन्हें भी जीविका समूहों के माध्यम से चिन्ह्ति कर उनकी मदद की जाएगी। सीएम ने शुक्रवार को राज्य की जनता के नाम संदेश दिया। सीएम ने कहा कि देश में भी कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। समाज के हित में लाॅकडाउन को 3 मई तक बढ़ाया गया है। हर व्यक्ति का सचेत रहना जरूरी है। सोशल डिस्टेंसिंग ही इसका एकमात्र प्रभावी उपाय है। कहा कि सरकार राज्यवासियों की पूरी मदद कर रही है। बिहार के बाहर दूसरे राज्यों में फंसे लोगों के लिए दूसरे राज्यों से समन्वय करके आवश्यक मदद उपलब्ध करा रहे हैं।

9 राज्यों के 12 शहरों में 50 से अधिक केंद्र : मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार फाउंडेशन के माध्यम से भी देश के 9 राज्यों के 12 शहरों में 50 से अधिक राहत केन्द्र चलाए जा रहे हैं। वहां लोगों को भोजन और राशन सामग्री भी दी जा रही है। इन राहत केंद्रों पर अभी तक 7 लाख 66 हजार 920 लोगों की मदद की गई है। दिहाड़ी मजदूरों, ठेला वेंडरों, रिक्शा चालकों के लिए 150 आपदा राहत केन्द्र चलाए जा रहे हैं।

उद्योग चलाने के लिए बनी कमेटी, छूट देने को आज मुख्यमंत्री करेंगे समीक्षा : पटना जिला समेत राज्य में उद्योग चालू कराने के लिए वित्त विभाग के प्रधान सचिव डॉ. एस सिद्धार्थ की अध्यक्षता में कमेटी गठित की गई है। बैठक में बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन से सुझाव मांगा गया है। कौन-कौन उद्योग किस-किस शर्तों के साथ खोला जाए। मुख्यमंत्री के द्वारा राज्य में लोगों के रोजगार, उद्योग, कंस्ट्रक्शन सहित अन्य सेक्टरों छूट देने के संबंध में समीक्षा होगी। बैठक के बाद राज्य की अर्थव्यवस्था पटरी पर लाने, राजस्व बढ़ाने आदि पर निर्णय होगा।

मुख्यालय से 10 किमी दूर हाईवे केे होटल-ढाबे खुलेंगे : राज्य सरकार ने लॉकडाउन के दौरान मालवाहक वाहनों के ड्राइवर, खलासी और अन्य कर्मियों के खाने की परेशानी को देखते हुए सभी एनएच और एसएच पर 20 के बाद ढाबा खोलने की अनुमति दे दी है। शुक्रवार को क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप (सीएमजी) की बैठक में कुछ शर्तों के साथ ढाबा और होटल खोलने की अनुमति देने का निर्णय लिया गया। परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि सरकार ने सभी डीएम को नेशनल और स्टेट हाईवे पर शहर से दस किलोमीटर दूर ढाबा और होटल खोलने की अनुमति देने का निर्देश दिया है। उन्होंने बताया कि सड़क की लंबाई अधिक होने पर हर 15 किलोमीटर पर ढाबा खोला जाएगा।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *