पटना की सड़कों पर दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक बसें, 10000 गाड़ियों के लिए मोदी सरकार देगी 20000 करोड़ रुपए

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, 100 शहरों में चलेंगी 10 हजार इलेक्ट्रिक बसें, 20 हजार करोड़ देगी केंद्र सरकार : बिहार की राजधानी पटना सहित देश के लगभग 100 शहरों में अब दस हजार से अधिक इलेक्ट्रिक बसों का परिचालन किया जाएगा। लोक सभा चुनाव से पहले केंद्र की मोदी सरकार ने बड़ा फैसला करते हुए ऐलान किया है। बताया जाता है की इस परियोजना के माध्यम से बीजेपी सरकार शहरी क्षेत्र में रह रहे लोगों को सुविधा ​देकर लुभाने का प्रयास कर रही है।

बिहार के वैशाली में हुआ बिंदेश्वर पाठक का जन्म, ससुर ने कहा- बेटी ब्याह कर जीवन बर्बाद कर दिया

पुण्यतिथि पर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को शत-शत नमन, आपका सदैव ऋणी रहेगा भारत

स्वतंत्रता दिवस पर बार-बार गलत भाषण पढ़ रहे थे नीतीश, पीछे से किसी ने टोककर ठीक करवाया

नीतीश के मंच के पास युवक ने किया ब’वाल, गांधी मैदान में 15 अगस्त पर दे रहे थे भाषण

17वीं बार झंडा फहराने वाले बिहार के पहले CM बने नीतीश कुमार, बनाया नया रिकॉर्ड

15 अगस्त पर पीएम मोदी का भाषण : भारत न हारता है, न हाँफ़ता है, न थकता है, न रुकता है…PM का दावा अगले साल मैं ही तिरंगा फहराउंगा

15 अगस्त को नहीं 14 अगस्त को मनता है बिहार के इस गांव में स्वतंत्रता दिवस, 1947 चली आ रही परंपरा

बहन का निधन होने के बाद भी डेड बॉडी छोड़ गणतंत्र दिवस परेड की सलामी लेने पहुंच गए राजेंद्र बाबू

मोदी के भाषण पर रविश का रिएक्शन, जिनके घरों को तोड़ा उनके बारे में PM ने कुछ बोला क्या ?

जनसत्ता की खबर के अनुसार मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि 100 शहरों में 10,000 से अधिक इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी। इसके लिए केंद्र सरकार 57,613 करोड़ रुपए देगी। इस योजना को पीएम-ई बस नाम दिया गया है।

ई बस सेवा के लिए 20 हजार करोड़ रुपए केंद्र सरकार देगी जबकि बाकी की रकम राज्य सरकार देगी। यह बस पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के जरिए चलाई जाएगी। सात हजार करोड़ रुपए बस सेवा के लिए लोन भी लिया जाएगा।

विश्वकर्मा योजना को भी केंद्रीय कैबिनेट से मंजूरी मिल गई है। बता दें कि इस योजना का जिक्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त को लाल किले से किया था। इस योजना के जरिए देश के छोटे कामगारों को आर्थिक मदद दी जाएगी। अनुराग ठाकुर ने बताया कि छोटे कामगारों को लोन से लेकर ट्रेनिंग, एडवांस टेक्नोलॉजी की जानकारी, स्किल से जुड़ी ट्रेनिंग भी दी जाएगी।

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान केंद्रीय आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव भी मौजूद थे। उन्होंने कहा कि 13,000 करोड़ रुपए की विश्वकर्मा योजना को मंजूरी दी गई है। इस योजना के तहत शिल्पकारों को एक लाख रुपए तक का लोन 5% की ब्याज पर दिया जाएगा और 30 लाख शिल्पकार परिवारों को इसका लाभ मिलेगा।

मोदी सरकार डिजिटल इंडिया को भी बढ़ावा दे रही है। इसको लेकर कैबिनेट ने जानकारी देते हुए बताया कि 14,903 करोड़ रुपए के खर्च के साथ डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के विस्तार को भी मंजूरी दी गई है। डिजी लॉकर को लेकर अश्विनी वैष्णव ने जानकारी दी। उन्होंने कहा कि वर्तमान में डिजी लॉकर केवल नागरिकों के लिए उपलब्ध है और इसके 40 करोड़ से अधिक ग्राहक हैं। इसके अलावा केंद्रीय कैबिनेट ने भारतीय रेलवे की 7 मल्टी ट्रैकिंग परियोजनाओं को भी मंजूरी दी है।

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR  आप हमे फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और WHATTSUP, YOUTUBE पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *