1900 जमातियों के खिलाफ लूक-आउट नोटिस जारी, बिहार के चालिस लोगों को भेजा गया जेल

निजामुद्दीनस्थित मरकज से निकलने के बादसे फरार चल रहे तबलीगी जमातियों के खिलाफ दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांचने लुकआउट सर्कुलर जारी किया है। विदेश से आए करीब 4900 जमातियों पर यह कार्रवाई की गई है।

देश में संभवतः पहली बार इतनी बल पाआाइट यु जुह जारी किए गए हैं। सूत्रों की मानें तो वीजा नियम का उल्लंघन कर विदेश से आए. जमाती धार्मिक गतिविधि में शामिल हुए हैं। इन्हें चिह्नित किए जाने के बाद वीजा रद्द किए जा रहे हैं। वहीं अन्य विदेशी मूल के जमातियों की भूमिका की भी जांच की जा रही है।

जांच में जुटी क्रा/इम ब्रांच लोकेशन के आधार पर इन जमातियों की तलाश में छापेमारी कर रही है। वहीं, तबलीगी बक्सर, अररिया व किशनगंज में टूरिस्ट वीजा के नियमों का उल्लंघन कर ध/र्म का प्रचार करने वाले 40 जमातियों (विदेशी नागरिक) को पुलिस ने सोमवार को जेल भेज दिया। इनमें से जमात द्वारा बरती गई इस लापरवाही की जांच में 48 लोगों को शामिल होने के लिए नोटिस जारी किया गया है। इनमें से 4 क्वारंटाइन किए गए लोग शामिल हैं।

बिहार के किशनगंज में पुलिस ने तबलीगी जमात से जुड़े 11 विदेशी नागरिकों को वीजा नियमों का उल्लंघन करने के मामले में मंगलवार शाम गिरफ्तार कर लिया. पुलिस अधीक्षक कुमार आशीष ने मंगलवार को बताया कि ये सभी पर्यटन वीजा पर यहां आए थे. वीजा नियमों का उल्लंघन किये जाने और किशनगंज आने की जानकारी नहीं देने के मामले में इन विदेशी नागरिकों के खिलाफ FIR दर्ज की गयी थी.

आशीष ने कहा कि इन विदेशियों को एहतियात के तौर पर एक स्थानीय मस्जिद में अलग रखा गया था. इनमें 10 इंडोनेशिया और एक मलेशिया के नागरिक हैं. पुलिस अधीक्षक ने कहा कि इन लोगों ने कथित तौर पर धार्मिक उपदेश भी दिया जो कि उनके वीजा की शर्तों का उल्लंघन है. नतीजतन, उनके खिलाफ विदेशी अधिनियम के तहत FIR दर्ज की गई और उन्हें जेल भेज दिया गया है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *