एक साल में 26 प्रतिशत बढ़ गई पीएम मोदी की संपत्ति, आखिर कैसे करते हैं निवेश.

आम लोग अपनी सैलरी (Salary) का कुछ न कुछ हिस्सा बचाकर उसकी सेविंग (Saving) करते है, या फिर टर्म डिपॉजिट (Term deposit) में जमा करते हैं. लेकिन कभी सोचा है कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) अपनी सैलरी का कितना हिस्सा खर्च करते हैं और कितना बचाकर सेविंग (Saving) करते है. आपको यह बात जानकर बहुत अचरज होगा कि अधिकतर भारतीयों की तरह पीएम मोदी भी अपना पैसा बहुत संभालकर खर्च करते है. वो अपनी कमाई का एक बड़ा हिस्‍सा सेविंग और टर्म डिपॉजिट्स में जमा करते हैं. यहीं उनकी आमदनी बढ़ाने का जरिया भी है.

बता दें, बीते 12 अक्‍टूबर को पीएम मोदी ने अपनी संपत्तियों का ब्‍योरा दिया. जिसमें 30 जून तक प्रधानमंत्री मोदी के पास कुल 1 करोड़ 75 लाख 63 हजार 6 सौ 18 रुपये की चल संपत्ति का वर्णन है. पिछले साल के मुकाबले पीएम मोदी की चल संपत्ति में 26.26 फीसदी का इजाफा हुआ है. प्रधानमंत्री जीवन बीमा, राष्ट्रीय बचत पत्र (एनएससी) और बुनियादी ढांचा बांड के जरिए बचत करते हैं.

खास बातें :-

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिलती है 2 लाख रुपये सैलरी
  • SBI गांधीनगर में 1.60 करोड़ का फिक्स् डिपॉजिट
  • खाते में है 3.38 लाख रुपये (30 जून तक)
  • पीएम के पास नहीं है अपनी कार
  • लग्जरी के नाम पर सोने की चार अंगूठियां हैं
  •  
  • पीएम मोदी के पैसों का हिसाबपीएम मोदी के बचत खाते में 30 जून को 3 लाख 38 हजार रुपये थे. स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया की गांधीनगर शाखा में पीएम ने फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट करा रखा है. पिछले साल उनके रकम की वैल्‍यू 1 करोड़ 27 लाख 81 हजार 5 सौ 74 रुपये थे, जो 30 जून 2020 को बढ़कर 1 करोड़ 60 लाख 28 हजार से ज्यादा हो गई. इसके अलावा पीएम मोदी ने लाइफ इंश्‍योरेंस में इनवेस्टमेंट किया है. साथ ही उन्होंने नैशनल सेविंग्‍स सर्टिफिकेट्स और इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर बॉन्‍ड्स भी ले रखे हैं.
  • गांधीनगर में एक करोड़ का प्लॉट और घरप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चल संपत्ति में इजाफा हुआ है, लेकिन उनकी अचल संपत्ति में कोई खास बदलाव नहीं आया है. पीएम के पास गांधीनगर में 1.1 करोड़ रुपये का प्लॉट है. उनके पास एक घर भी है. जिसमें वे अपने परिवार के अन्य लोगो के साथ एक हिस्सेदार हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बचत खाते में 30 जून को 3.38 लाख रुपये थे. उन्होंने जून के अंत में 31,450 रुपये नकद अपने पास रखे थे. बता दें, कोरोना के कारण पीएम की भी सैलरी में भी 30 फीसदी की कटौती की गई है.

पीएम के पास किसी का बकाया नहीं है, न ही उन्होंने कोई उधारी ले रखी है, उनके पास किसी तरह की कोई देनदारी भी नहीं है. इसके अलावा पीएम मोदी के पास अपनी कोई निजी कार भी नहीं है. लग्जरी के नाम पर उनके पास सोने की चार अगूंठियां भर हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *