Jewar Airport: 12 लाख स्क्वायर फीट का टेंट, 2.5 लाख लोगों की संख्या… जेवर एयरपोर्ट का भूमि पूजन होगा भव्य

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 नवंबर को जेवर एयरपोर्ट का भूमि पूजन करने जा रहे हैं. इसे पश्चिमी यूपी का सबसे बड़ा प्रोजेक्ट माना जा रहा है और विकास के लिहाज से भी निर्णयाक कहा जा रहा है. यूपी सरकार की तरफ से जेवर एयरपोर्ट के भूमि पजून को भी भव्य बनाने की तैयारी है. बड़े स्तर पर इतंजाम किए जा रहे हैं और पीएम मोदी की विशाल रैली भी करवाई जा रही है.

इस खास कार्यक्रम के लिए 12 लाख स्क्वायर फीट का टेंट बनाया गया है. यहीं पर पीएम मोदी एक विशाल जनसभा को संबोधित करने जा रहे हैं. पार्टी दावा कर रही है कि पश्चिमी यूपी की ये सबसे बड़ी रैली होने जा रही है.

विश्वास जताया जा रहा है कि इस कार्यक्रम में ढाई लाख से ज्यादा लोग शामिल होने जा रहे हैं. वैसे ये टेंट तो सिर्फ पीएम की रैली के लिए है. टेंट के पीछे ही एक और जगह जेवर एयरपोर्ट के भूमि पूजन के लिए तैयार की जा रही है. ऐसे में हर तैयारी पहले से ही हो रही है और तय कार्यक्रम के तहत सबकुछ किया जाएगा.

जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह बताते हैं कि 12 लाख स्क्वायर फीट टेंट के अलावा 12 फीट ऊंचा स्टेज भी बनाया जाएगा. उस स्टेज पर कई सारी LED स्क्रीन होंगी और उन पर जेवर एयरपोर्ट के 3D वीडियो चलाए जाएंगे. इस सब के अलावा पीएम मोदी के लिए लाउंज, हेलीपैड भी तैयार रखा जाएगा.

वैसे सीएम योगी खुद भी इस पूरे कार्यक्रम की समीक्षा कर रहे हैं. वे आज जेवर आने वाले हैं और वहां पर तैयारियों को पूरा जायजा लेंगे. योगी आदित्यनाथ आज दोपहर 3:45 पर लखनऊ से गाजियाबाद हिंडन एयरपोर्ट पहुंचेंगे. उसके बाद 4:05 मिनट पर जेवर में पहुंचेंगे, 4:05 से 4:55 तक जेवर में उस स्थान का जायजा लेंगे जहां पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास और जनसभा को संबोधित करेंगे.

इसके अलावा आला अधिकारियों के निर्देश पर सुरक्षा का चाक चौबंद प्रबंध किया जा रहा है. कार्यक्रम के दौरान अभेद सुरक्षा के लिए जिले के बाहर से भी फोर्स बुलाकर तैनाती की जा रही है. इसमें सिविल पुलिस के लगभग 5000 सिपाही (महिला-पुरुष), 800 उपनिरीक्षक, पीएसी, आरएएफ और पैरामिलिट्री की 25 से भी अधिक कंपनियां तैनात होंगी. 

जेवर एयरपोर्ट की बात करें तो ये दुनिया का चौथा सबसे बड़ा एयरपोर्ट होने जा रहा है. योगी सरकार ने इस एयरपोर्ट के लिए 5,845 हेक्टेयर की जमीन दे रखी है. कहा जा रहा है कि 2024 तक एयरपोर्ट का पहला चरण बनकर तैयार भी हो जाएगा.

ऐसे में भविष्य में यूपी के पास कुल पांच एयरपोर्ट हो जाएंगे. लखनऊ और वाराणसी में तो इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहले से ही मौजूद हैं, कुशीनगर एयरपोर्ट का काम हो चुका है और जल्द ही अयोध्या और नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का काम भी पूरा हो जाएगा.

अभी के लिए दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट सऊदी अरब में है. वहां का King Fahad International Airport 77600 हेक्टेयर की जमीन पर बनाया गया है. दूसरा सबसे बड़ा एयरपोर्ट अमेरिका का Denver International Airport है जो 13571 हेक्टेयर जमीन पर बनकर तैयार हुआ है. तीसरा सबसे बड़ा एयरपोर्ट भी अमेरिका में ही स्थित है. लेकिन अब इस श्रेणी में चौथा स्थान भारत का रहेगा क्योंकि जेवर दुनिया का चौथा सबसे बड़ा एयरपोर्ट होने जा रहा है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *