जनता कर्फ्य आज, दिल्ली-मुंबई से आज बिहार लाये जा रहे 5000 रेल यात्री, अलर्ट मोड में रेलवे

दूसरे राज्याें से बिहार आने वाले सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग होगी

पटना जिला प्रशासन और दानापुर रेल मंडल को बड़ी चुनौती मिलने वाली है। देश के अंदर सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित राज्य महाराष्ट्र के मुंबई से 5000 बिहारी यात्रियों से भरी स्पेशल ट्रेनें दानापुर रेलवे स्टेशन पहुंचने वाली है। सभी यात्रियों को जांच के बाद उनके घरों की ओर रवाना किया जाएगा। वहीं अगर कोई कोरोना संदिग्ध पाया जाता है तो उसके लिए रेलवे ने विशेष आइसोलेशन सेंटर तैयार किया है।

देश भर में कल भले ही जनता कर्फ्यू का एलान किया गया है । पीएम मोदी की अपील पर लोग अपने-अपने घरों से बाहर नहीं निकलेंगे लेकिन इन सब के बीच पटना जिला प्रशासन और दानापुर रेल मंडल को बड़ी चुनौती मिलने जा रही है। मुंबई से बिहार के यात्रियों को लेकर स्पेशल ट्रेन दानापुर स्टेशन पहुंचने वाली है। ये स्पेशल ट्रेनें रविवार और सोमवार को दानापुर पहुंचेंगी। ऐसे में ट्रेन से उतरने वाले सभी यात्रियों का कोरोना टेस्ट होगा और अगर कोई संदिग्ध मिलता है तो उसे आइसोलेश वार्ड में डाला जाएगा।

पटना के डीएम कुमार रवि और एसएसपी उपेन्द्र शर्मा ने शनिवार को दानापुर रेलवे स्टेशन पर पहुंच कर तैयारियों का जायजा लिया। डीएम ने बताया कि इस दौरान जिला प्रशासन और रेलवे की संयुक्त मेडिकल टीम दानापुर पहुंचने वाले सभी यात्रियों की जांच करेगी। इसके लिए विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम तैनात की गयी है। वहीं दानापुर रेल मंडल के डीआरएम सुनील कुमार ने बताया कि रेलवे ने इस स्थिति से निपटने की पूरी तैयारी कर रखी है। दानापुर के लखनीबिघा स्थित नयी बने रेलवे क्वार्टर में आइसोलेशन वार्ड तैयार किया गया है जहां अगर कोई संदिग्ध मिलता है तो उसे आइसोलेट किया जाएगा।

बता दें कि देशभर में कोरोना मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। पिछले 24 घंटे में कोरोना के 70 के करीब नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं। पूरे देश भर में मरीजों की संख्या 325 हो गई है।कोरोना से देश के 22 राज्य प्रभावित हैं। सबसे बुरा हाल महाराष्ट्र का है, जहां अभी तक 63 मामले सामने आए हैं, जिसमें से एक की मौत हो गई है। मुंबई में तमाम मॉल और होटल बंद हो चुके हैं। इस बीच महाराष्ट्र सरकार विशेष ट्रेनों के जरिए बिहार के लोगों को घर वापस भेज रही है।

स्वास्थ्य मंत्रालय की लिस्ट में 18 राज्यों व 4 केंद्र शासित क्षेत्रों का नाम है जहां कोराना के मरीज पाए गए हैं। शुक्र है इस सूची में बिहार नहीं है। लेकिन खतरा टला नहीं है। दिल्ली, मुंबई, कोच्चि, पुणे, एनराकुलम, लुधियाना, नोएडा, सूरत, बेंगलुरू से लोग घर लौट रहे हैं। ये कोरोना संक्रमित राज्यों के शहर हैं। घर लौट रहे लोगों की उन राज्यों में स्क्रीनिंग भी नहीं हुई है। जो लौटे हैं अब उनकी स्क्रीनिंग मुश्किल है।

ट्रेन से अाने वाले सचिवालय कर्मियों के दफ्तर आने पर रोक : कोरोना के संक्रमण के खतरे को देखते हुए 31 मार्च तक ट्रेन से आने वाले सचिवालय के कर्मचारी और पदाधिकारियों के ऑफिस आने पर रोक लगा दी है। शनिवार को सामान्य प्रशासन विभाग के अपर मुख्य सचिव आमिर सुबहानी ने इस संबंध में निर्देश जारी किया। इन कर्मचारियों और पदाधिकारियों की छुट्टी में कोई कटौती नहीं की जाएगी।

स्वास्थ्य विभाग का निर्देश-होटलों के बैंक्वेट हॉल पर भी लगी रोक ; स्वास्थ्य विभाग ने राज्यभर के रेस्टोरेंट और मैरिज हॉल व होटलों के बैंक्वेट हॉल को 31 तक बंद करने का आदेश दिया। हालांकि वहां से खाना पैक करावा कर घर ला सकते हैं। इस बीच कोरोना के मद्देनजर 29 मार्च को होने वाली बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा स्थगित कर दी गई। यह निर्णय शनिवार को एलएनएमयू के वीसी की अध्यक्षता में हुई बैठक में हुआ।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *