बिहार पंचायत इलेक्शन को लेकर ECI का आदेश, आयु प्रमाण पत्र के लिए दे सकेंगे 7 तरह के दस्तावेज

बिहार पंचायत इलेक्शन को लेकर चुनाव आयोग का आदेश, आयु प्रमाण पत्र के लिए दे सकेंगे 7 तरह के दस्तावेज : पंचायत चुनाव की फोटोयुक्त वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने के लिए आवेदनकर्ताओं को जन्म तिथि (आयु) और निवास स्थान प्रमाण पत्र में कौन-कौन से दस्तावेज देने होंगे राज्य निर्वाचन आयोग ने इसको लेकर दिशा-निर्देश जारी कर दिया है। खासबात यह होगी कि आयु प्रमाण पत्र के लिए सात तरह के दस्तावेजों की सूची जारी की गई है जिनमें से कोई एक देना होगा।

इनमें जन्म-मृत्यु रजिस्ट्रार द्वारा निर्गत जन्म प्रमाण पत्र, शैक्षणिक संस्थान से प्राप्त प्रमाण पत्र जिसमें जन्म तिथि अंकित हो, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस और आधार कार्ड में से कोई एक दस्तावेज प्रमाण पत्र के तौर पर देना होगा। अगर ये दस्तावेज नहीं हैं तो आवेदक के माता-पिता द्वारा भी आयु की घोषणा की जा सकती है। यदि माता-पिता भी जीवित नहीं हैं तो आवेदक संबंधित ग्राम पंचायत के जन प्रतिनिधि द्वारा जारी आयु प्रमाण पत्र दे सकता है।

निवास स्थान के प्रमाण पत्र के रूप में बैंक, किसान, डाकघर का चालू पासबुक, राशन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, आयकर निर्धारण आदेश, आवेदक के नाम से या उसके निकटतम नातेदार जैसे माता-पिता आदि के नाम से पानी, टेलीफोन, बिजली, गैस कनेक्शन का ताजा बिल, आवेदक के नाम से साधारण निवास पते पर भारतीय डाक विभाग के माध्यम से सुपुर्द या वितरण की गई कोई डाक, पत्र या मेल दिया जा सकता है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *