90763 शिक्षकों की बहाली में देरी, सरकारी मास्टर बनने के लिए बिहार के युवाओं को करना होगा इंतजार

90763 प्रारंभिक शिक्षक बहाली प्रक्रिया पूरी हाेने के लिए अभ्यर्थियों काे अभी अाैर इंतजार करना हाेगा। बहाली के लिए काउंसिलिंग तिथि जारी करने में देर हो सकती है। विभिन्न नियोजन इकाइयों में अभ्यर्थियों की फाइनल मेधा सूची जारी करने की प्रक्रिया चल रही है। 10 जनवरी तक फाइनल मेधा सूची जारी करने की अंतिम तिथि है। इसके बाद काउंसिलिंग की तिथि जारी करने की बात थी।

लेकिन, अब शिक्षा विभाग का लक्ष्य है कि फर्जी सर्टिफिकेट या गलत तरीके से किसी की बहाली न हो, इसके लिए फूलप्रूफ तैयारी पूरी कर ही काउंसिलिंग की तिथि जारी की जाएगी। काउंसिलिंग के लिए कैंप लगाने की बात की जा रही है। संभव है कि एक ही दिन सभी नियोजन इकाइयों के लिए काउंसिलिंग की तिथि तय की जाए, ताकि दो-तीन नियोजन इकाइयों में एक ही अभ्यर्थी का चयन नहीं हो सके। लगभग तीन लाख शिक्षक अभ्यर्थी इंतजार में हैं।

जुलाई 2019 से ही चल रही है शिक्षक बहाली प्रक्रिया
शिक्षक बहाली की प्रक्रिया जुलाई, 2019 से ही चल रही है। एनआईओएस से 18 माह का डीएलएड कोर्स करने वाले को शिक्षक बहाली प्रक्रिया में शामिल कराने के मामला कोर्ट चला गया। निर्णय आने में देर हुई। हाईकोर्ट के आदेश के बाद 18 माह का डीएलएड कोर्स करने वालों को भी शिक्षक बहाली प्रक्रिया में शामिल होने का मौका दिया गया।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *