बिहार से मिला भारतीय सेना को मिले 91 जांबाज अफसर, गया OTA में हुआ पासिंग परेड का भव्य आयोजन

बिहार के गया आफिसर ट्रेनिंग अकादमी (आेटीए) से पास आउट होकर 91 जांबाज भारतीय सेना में अफसर बन गए। शनिवार को ओटीए के ड्रिल स्क्वायर ग्राउंड में कैडेटों ने देश सेवा की शपथ ली। साथ में मित्र राष्ट्र भूटान के भी चार कैडेट पास आउट हुए हैं जो भूटान रॉयल आर्मी का हिस्सा बनेंगे। जेंटलमैन कैडेट, सैन्य और असैन्य गणमान्य व्यक्तियों, कैडेटों के पारिवारिक सदस्यों की उपस्थिति और उनके सौम्य मनोहर ड्रिल की छटा इस क्षण को काफी महत्वपूर्ण बना रही थी। शौर्य, ज्ञान, संकल्प आदर्श वाक्य के साथ स्थापित गया ओटीए के इस पासिंग आउट परेड में टेक्निकल एंट्री स्कीम कोर्स और स्पेशल कमीशन ऑफिसर कोर्स के नौ जेंटलमैन कैडेट समेत 91 जेंटलमैन कैडेटों ने अधिकारी के रूप में कमीशन प्राप्त किया। टेक्निकल एंट्री स्कीम कोर्स में भारतीय सेना के अधिकारियों समेत चार भूटानी कैडेट भूटानी सेना में और स्पेशल कमीशन ऑफिसर कोर्स के अंतर्गत पांच असम रायफल्स के कैडेट भी अधिकारी के रूप में कमीशन प्राप्त की। परेड के दौरान भारतीय वायुसेना के चॉपर ने जेंटलमैन कैडेट्स के ऊपर फूल बरसाए।

66 जेंटलमैन कैडेट देश के विभिन्न संस्थानों से प्राप्त करेंगे तकनीकी शिक्षा : अपना एक वर्षीय सैन्य प्रशिक्षण पूरा करने के बाद टेक्निकल एंट्री स्कीम कोर्स (क्रमांक चालीस) के 66 जेंटलमैन कैडेट तकनीकी शिक्षा के लिए मिलिट्री कॉलेज ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड मैकेनिकल इंजीनियरिंग, सिकंदराबाद, मिलिट्री कॉलेज ऑफ टेलिकम्युनिकेशन इंजीनियरिंग, मउ, कॉलेज ऑफ मिलिट्री इंजीनियरिंग पुणे आदि संस्थानों से इंजीनियरिंग में स्नातक डिग्री प्राप्त करेंगे।

उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले कैडेट्स हुए सम्मानित : निरीक्षण अधिकारी लेफ्टिनेंट तिएन ने प्रशिक्षण के दौरान अच्छा प्रदर्शन करने वाले जेंटलमैन कैडेट्स को पुरस्कृत किया। इसमें श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले जेंटलमैन कैडेटों में विंग कैडेट कप्तान शिवम सिंह को प्रतिष्ठित सोर्ड ऑफ ऑनर प्रदान कर सम्मानित किया गया। साथ विंग कैडेट कप्तान श्री सिंह को स्वर्ण, शुभम साहनी रजत और मास्टर कामत अभिषेक गोपालकृष्णा को कांस्य पदक दिया गया। एस.सी.ओ कोर्स में सभी क्षेत्रों में बेहतर प्रदर्शन करने वाले मेंटनमैन कैडेट्स, अकादमी कैडेट एडजुटेंट विकास राय को भी रजत पदक से सम्मानित किया गया। शीत सत्र 2019 के प्रशिक्षण काल में सभी क्षेत्रों में अच्छा प्रदर्शन करने वाले प्रशिक्षु कंपनी गुरैज कंपनी को प्रतिष्ठित चीफ ऑफ आर्मी स्टॉफ बैनर प्रदान किया गया।

गौरवशाली भविष्य की दी गई शुभकामनाएं : परेड में शामिल कैडेटों को संबोधित करते हुए जनरल थिएन ने बेहतरीन ड्रिल प्रदर्शन के लिए बधाई दी। साथ ही उन्होंने उनके गौरवशाली भविष्य की मंगलकामना करते हुए कहा कि आपका भविष्य नि:स्वार्थ और गौरवमयी सेवा से भरा हो। जनरल ने यह भी कहा कि सैनिकों को अपने जीवन में सैन्य गुण और सद्भाव को आत्मसात करना चाहिए।

पीपल्स आर्मी के डिप्टी चीफ ने परेड का किया निरीक्षण : लेफ्टिनेंट जनरल नगो मिन्ह तिएन डिप्टी चीफ ऑफ जनरल स्टॉफ वियतनाम पीपल्स आर्मी इस मनोरम अवसर के निरीक्षण अधिकारी थे। सैन्य वैभव से परिपूर्ण व सुसज्जित बग्धी से लेफ्टिनेंट तिएन परेड स्थल पहुंचे। मुख्य मेजबान लेफ्टिनेंट जनरल पी.सी. थिमय्या, पी.पी.एस.एम, वी.एस.एम, जी.ओ.सी-इन-सी आर्मी ट्रेनिंग कमान ने निरीक्षण अधिकारी की आगवानी की। निरीक्षण अधिकारी ने लेफ्टिनेंट जनरल सुनील श्रीवास्तव वीएसएम और बार, कमांडेंट, अॉफिसर ट्रेनिंग अकादमी गया के साथ परेड का निरीक्षण किया। परेड के आरंभ में कैडेट्स ने निरीक्षण पदाधिकारी को मार्च पास्ट की सलामी दी।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *