बिहार में जबरदस्त महंगा हुआ आलू—प्याज, 15 दिन में 1500 रुपए क्विंटल बढ़ा दाम

15 दिन में 1500 रुपए क्विंटल तक बढ़ी अालू की थाेक कीमत : आलू की थाेक कीमत 15 दिनाें में छह सौ से 1500 रुपए प्रति क्विंटल तक बढ़ गई है। पुराना अालू का स्टाॅक खत्म हाेने अाैर नई फसल बाजार में नहीं अाने से उत्तर प्रदेश अाैर पश्चिम बंगाल से भी अालू नहीं आ रहा है। दाे सप्ताह पहले तक 1200 रुपए क्विंटल थाेक बिका अालू शुक्रवार काे 1800 से 2700 रुपए क्विंटल तक बताया गया। यदि नए अालू की अावक नहीं हुई, ताे अगले सप्ताह कीमत औैर बढ़ सकती है।

सूबे के डिप्टी डायरेक्टर (अालू) पवन कुमार ने उद्यान अधिकारियाें काे स्थानीय थाेक विक्रेताअाें से संपर्क कर पटना अाैर अासपास के क्षेत्राें में बुअाई के लिए अालू उपलब्ध कराने काे कहा है। कुल मिला कर उत्तर बिहार के साथ पटना अाैर अासपास के जिलाें में अालू बुवाई पर भी संकट है। थोक आलू व्यवसाई राहुल कुमार ने बताया कि पटना में अभी उजले आलू की कीमत 1800 से 2000 रुपए प्रति क्विंटल, समस्तीपुर वाले आलू की कीमत दो हजार से 2200 रुपए प्रति क्विंटल और कानपुरी आलू की कीमत 2600 से 2700 रुपए प्रति क्विंटल है।

उल्लेखनीय है कि बीते साल तक नवंबर शुरू में ही यूपी अाैर पंजाब से नया अालू अा जाता था। इससे पुराने अालू की कीमत कम हाे जाती थी। इस साल स्थानीय व्यापारियों अाैर किसानों ने इसी वजह से पुराना स्टाॅक पहले निकाल दिया। सकरा के अालू किसान अवनीश कुमार ने कहा कि दशहरा के बाद ही बीज के लिए 10 क्विंटल अालू रख सारा स्टाॅक 1100 रुपए क्विंटल बेच दिया। अब दाे दिनों से स्थानीय व्यापारी औैर अालू मांग रहे हैं। कुछ किसानों ने खेत सूखा नहीं हाेने के कारण कोल्ड स्टोरेज में बीज का अालू बचा रखा है। बाजार समिति में अालू-प्याज के थाेक व्यापारी नवीन चौधरी ने कहा कि तीन दिनों से बाहर से अालू अाना एकदम बंद है। केवल यूपी से काफी कम मात्रा में अालू अाया है।

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR  आप हमे फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और WHATTSUP, YOUTUBE पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *