IIT इंजीनियर ने ठुकराया 35 लाख की सैलरी पैकेज का ऑफर, UPSC पास कर अभिजीत यादव बना IAS अफसर

IIT मुंबई से पढ़ाई, ठुकराया 35 लाख सैलरी का ऑफर, लॉकडाउन में UPSC की तैयारी :

हर यूपीएससी एस्पिरेंट की एक खास स्टोरी है. कोई गरीबी में पला-बढ़ा, कोई अनाथालय से निकला, कोई विदेश से लौटा तो किसी ने लाखों के पैकेज वाली नौकरी का ऑफर ठुकरा दिया. सक्सेस स्टोरी की सीरीज़ में आज पढ़िए राजस्थान के रहने वाले अभिजीत सिंह यादव की कहानी.

जयपुर के गोपालपुरा इलाके के अर्जुन नगर के रहने वाले अभिजीत सिंह यादव को यूपीएससी परीक्षा 2022 में 440वीं रैंक मिली है (UPSC Exam). यह उनका दूसरा प्रयास था. 2021 में पहले अटेंप्ट में असफल होकर वह निराश हो गए थे, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी (UPSC Result 2022). आईआईटी मुंबई से पढ़ाई करने वाले अभिजीत का प्लेसमेंट रिकॉर्ड भी शानदार था.

सफल होने के बाद अभिजीत ने इंटरव्यू में बताया कि वह बचपन से ही सिविल सर्विसेज में जाना चाहते थे. कोविड 19 की शुरुआत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आपदा को अवसर में बदलने की सीख दी थी (PM Narendra Modi). 2020 में आईआईटी मुंबई से बीटेक करने के बाद अभिजीत ने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी थी (IIT Bombay). 2021 में पहले अटेंप्ट में वह मेंस क्लियर नहीं कर पाए थे.

अभिजीत के पिता अनूप सिंह पुलिस विभाग में हैं. यूपीएससी की तैयारी से पहले ही अभिजीत को 35 लाख रुपए सैलरी वाली जॉब ऑफर की गई थी. लेकिन उन्हें पैसों में ज्यादा दिलचस्पी नहीं थी. उन्हें पता था कि वह सिविल सर्विसेज जॉइन करके ही खुश हो सकेंगे. इस सोच के साथ वह लगातार मेहनत करते रहे और यूपीएससी परीक्षा 2022 में सफल हो गए.

अभिजीत सिंह यादव जरूरत पड़ने पर सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते थे. वह दिनभर पढ़ाई करते थे और सिर्फ खाना खाते वक्त मोबाइल पर सीरियल देखा करते थे. फ्री टाइम में वह खास दोस्तों से बात कर लिया करते थे. इससे उनका मूड फ्रेश हो जाते थे. खुद को फिट रखने के लिए वह आउटडोर एक्टिविटी में पार्टिसिपेट करते थे.

अभिजीत रैंक इंप्रवमेंट के लिए फिर से यूपीएससी परीक्षा दे रहे हैं (UPSC Exam 2023). अगर इस बार रैंक बेहतर होती है तो ठीक है, वर्ना पिछली रैंक के आधार पर उन्हें जो भी सर्विस मिलेगी, वह उसकी ट्रेनिंग शुरू कर देंगे. अभिजीत कहते हैं कि मोटिवेशन हमेशा खुद के अंदर से आना चाहिए. अगर आप उसे बाहर तलाश रहे हैं तो इसका मतलब है कि आपकी तैयारी अधूरी है

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *