8 वीं क्लास पास युवकों के लिए सेना में अग्निवीर बन नौकरी पाने का सुनहरा मौका, बहाली शुरू, वेतन 30,000

8वीं पास भी बन सकेंगे अग्निवीर, यहां देखें भर्ती रैली का नोटिफिकेशन…. अग्निपथ योजना के विरोध के बीच भारतीय सेना ने जरूरी नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. भर्ती के लिए जारी इस नोटिफिकेशन के मुताबिक, जुलाई में रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा.भारतीय सेना के नोटिफिकेशन के मुताबिक, 8वीं और 10वीं पास युवा भी इसमें अप्लाई कर सकते हैं.

बताया गया है कि अग्निपथ योजना के तहत चार साल के लिए भर्ती किया जाएगा. इनको किसी तरह की पेंशन या ग्रेजुएटी नहीं मिलेगी. इसके अलावा सैनिकों को मिलने वाली कैंटीन की सुविधा भी अग्निवीरों को नहीं मिलेगी.

अग्निवीरों की सैलरी कितनी होगी? पहले साल- 30 हजार रुपये महीने, दूसरे साल- 33 हजार रुपये महीना, तीसरे साल- 36,500 रुपये महीना, चौथे साल-  40 हजार रुपये महीना

ऊपर बताये गए पैकेज में से 30 फीसदी हर महीने अलग जमा किया जाएगा. इतना ही पैसा सरकार अपनी तरफ से जमा करेगी.चार साल की सेवा खत्म होन पर सेवा निधि के तौर पर करीब 12 लाख रुपये (ब्याज मिलाकर) प्रत्येक अग्निवीर को मिलेंगे. सेवा निधि पर इनकम टैक्स नहीं लगेगा.

अग्निवीर को किसी तरह का अलाउंस, जैसे- डीयरनेस, मिलिट्री सर्विस पे आदि नहीं मिलेगा. लेकिन जितने वक्त वह सर्विस में रहेंगे, उतने वक्त तक उनको 48 लाख रुपये के बीमे का कवर मिलेगा.

बताया गया है कि अग्निवीरों को साल में कुल 30 छुट्टियां मिलेंगी. वहीं बीमार होने पर कितने दिन की छुट्टी मिलेगी यह बीमारी पर तय होगा.

सर्विस के चार साल पूरे होने के बाद हर बैच के 25 फीसदी अग्निवीरों को भारतीय सेना में भर्ती कर लिया जाएगा. ये 25 फीसदी अग्निवीर भारतीय सेना में 25 साल और नौकरी कर सकेंगे.

अगर कोई युवा 10वीं पास करने के बाद अग्निवीर बना, तो उसे 12वीं की पढ़ाई के बराबर सर्टिफिकेट मिलेगा. मतलब उसको स्कीम के चार साल पूरे होने के बाद अलग से 12वीं नहीं करनी होगी.

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR  आप हमे फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और WhattsupYOUTUBE पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.