बिहारी युवक का दर्द, कहा—अग्निवीर से कौन अपनी बेटी ब्याहेगा, 15 से 20 लाख दहेज कोई नहीं देगा

बिहार में जहां एक ओर अग्निपथ योजना का विरोध हो रहा है वहीं दूसरी ओर सोशल मीडिया पर एक अलग ही चर्चा चल रही है। कुछ युवाओं का कहना है कि शहरी क्षेत्र में आंदोलन हो रहा है तो ग्रामीण क्षेत्र में इस योजना को लेकर बहस हो रहा है। सबसे बड़ा सवाल है कि अब बिहार और यूपी में कौना बेटी वाला अग्निवीर से शादी करेगा। चार साल की नौकरी के लिए कौन 15 से बीस लाख रुपया दहेज देगा।

युवा पत्रकार ​ऋषिकेष कहते हैं More than anything, discussion right now in Bihar is, “Agniveer se shaadi kon karega? 4 saal ke liye 15-20 lakh koi kyun dega”? And Govt is saying they’ll get respect after retirement. Yahan koi shaadi tak karne ko taiyyar nhi 🤷🏻‍♂️

कुछ लोगों का मानना है कि अग्निपथ योजना से बिहार में दहेज प्रथा कुछ कम होगा। जो लड़का आर्मी की नौकरी होने के बाद दस से बीस लाख मांगते थे वह अब नहीं मांग पाएंगे। अग्निवीर को अधिक से अधिक पांच लाख में रिश्ता तय करना होगा। अब उनको वह तबज्जो नहीं मिल पाएगा जो पहले मिलता था।

बताते चले कि बिहार और यूपी में आईआईटी—आईआईएम पास आउट छात्रों की तुलना में भी लड़की वाले डी ग्रेड की नौकरी करने वाले लड़कों को शादी—विवाह में तबज्जो देते हुए अपनी पहली पसंद बताते हैं। बस सरकारी नौकरी होनी चाहिए। लड़का क्या करता है इससे उनको कोई मतलब नहीं होता। बिहार के लड़के हर साल आर्मी, एयरफोर्स और नेवी ज्वाइन कर अपना भविष्य बनाते हैं और हंसते—हंसते देश की रक्षा के लिए न्यौछावर हो जाते हैं।

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR  आप हमे फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और WhattsupYOUTUBE पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.