Apple का वेंडर चीन में बंद कर भारत में खोलेगा 6 प्लांट, 55 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

एप्पल का वेंडर चीन में बंद कर भारत में 6 प्लांट खोलने की योजना बना रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया की सबसे महंगी कंपनी एप्पल के एक कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरर ने चीन से 6 प्रॉडक्शन लाइन को भारत शिफ्ट करने का फैसला किया है। यह कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरर भारत में अपना प्रॉडक्शन लाइन स्थापित करेगा जिसके बाद वह घरेलू बाजार की मांग को पूरा करने के साथ-साथ 5 अरब डॉलर का आईफोन निर्यात भी करेगा।

इस कंपनी के भारत में आने से कम से कम 55 हजार भारतीय लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है।

फोन के साथ टैबलेट, लैपटॉप और कंप्यूटर बनाने पर भी विचारजानकारी के मुताबिक संभव है कि यह कॉन्ट्रैक्टर मैन्युफैक्चरर भारत में आईफोन टैबलेट, लैपटॉप और कंप्यूटर के लिए भी प्रॉडक्शन लाइन स्थापित करे। एप्पल के कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चर का सामानों से भरा कंटेनर पहले ही भारत पहुंच चुका है। दरअसल चीन ने शुरुआत में कोरोना वायरस को छिपाने की कोशिश की, यही वजह है कि हालात काबू से बाहर हो गए। जब तक पूरी दुनिया को इसके बारे में पता चलता और इसके होने वाले परिणाम का अंदाजा होता, तब तक काफी देर हो चुकी थी और यह वायरस पूरे विश्व में फैल चुका था।

इन विदेशी कंपनियों ने दिखाया इंट्रेस्ट

एप्पल के कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरर्स जैसे Wistron, Pegatron, Foxconn, कोरियाई स्मार्टफोन मेकर सैमसंग, इंडियन स्मार्टफोन मेकर Dixon Lava और माइक्रोमैक्स जैसी कंपनियों ने गवर्नमेंट की प्रॉडक्शन लिंक्ड इंसेटिव के तहत भारत में प्रॉडक्शन लाइन तैयार करने में इंट्रेस्ट दिखाया है। फॉक्सकॉन का भारत में पहले से प्लांट है। विस्ट्रॉन और पेगाट्रॉन भी बहुत जल्द भारत में प्लांट खोलने जा रही हैं।

प्रॉडक्शन इंसेंटिव के लिए 22 कंपनियों ने किया आवेदन

इलेक्ट्रॉनिक्स ऐंड इंफॉर्मेशन टेक्नॉलजी मिनिस्टर रविशंकर प्रसाद ने कहा कि प्रॉडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव स्कीम के तहत पूरी दुनिया की 22 कंपनियों ने आवेदन किया है। प्रसाद ने कहा कि ये कंपनियां अगले पांच सालों में 11.5 लाख करोड़ का मोबाइल फोन और कंपोनेंट तैयार करेंगी। इनमें से 7 लाख करोड़ का प्रॉडक्ट निर्यात किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ये कंपनियां 3 लाख डायरेक्ट और करीब 9 लाख इनडायरेक्ट जॉब्स भी पैदा करेंगी।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *