आशा कार्यकर्ताओं पर बिहार सरकार मेहरबान, हरेक को स्मार्ट फोन देगी नीतीश सरकार

PATNA ; मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता, जिन्हें संक्षेप में आशा कहते हैं। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा प्रायोजित जननी सुरक्षा योजना से संबद्ध एक ग्रामीण स्तर की कार्यकत्री हैं। आशा का कार्य स्थानीय स्वास्थ्य केंद्रों के माध्यम से गरीब महिलाओं को स्वास्थ्य संबंधी सेवाएँ प्रदान करना है। ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन व अन्य स्वास्थ्य योजनाएं भी आशा के माध्यम से क्रियान्वित हो रही हैं।

उपमुख्यमंत्री सह वित्त मंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि राज्य में एक लाख 762 आंगनबाड़ी सेविकाओं के बाद अब सरकार ने सभी आशा को भी स्मार्ट फोन देने का निर्णय लिया है। पहले आंगनबाड़ी सेविकाओं को 8.2 किलोग्राम के 11 रजिस्टर का रखरखाव करना पड़ता था। अब वे स्मार्ट फोन के जरिए डाटा संग्रह कर सेवाएं दे रही हैं।

राज्य के 1.43 करोड़ परिवारों के 1.25 करोड़ बच्चों व गर्भवती महिलाओं को वे सेवाएं दे रही हैं। श्री मोदी गुरुवार को मुख्य सचिवालय स्थित सभागार में बजट पूर्व परिचर्चा में बोल रहे थे। श्री मोदी ने कहा कि 15वें वित्त आयोग की अनुशंसा पर आंगनबाड़ी केन्द्रों द्वारा दिए जा रहे पूरक पोषाहार पर राज्य व केन्द्र द्वारा पहले से किए जा रहे खर्च के अलावा और 664 करोड़ तथा प्रति लाभार्थी 3 रुपये अतिरिक्त मिलेंगे। बाल विवाह एवं दहेज उन्मूलन अभियान के तहत पंचायतों में पिछले महीने तक 3 किशोरी व एक किशोर के 31 हजार 929 समूहों का गठन कर लिया गया है। बाल विवाह मुक्त पंचायत की कार्ययोजना तैयार की जा रही है। उन्होंने कहा कि अब तक 10.20 लाख को प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का लाभ मिला है। वहीं, ‘परवरिश योजना’ के तहत 0-18 वर्ष के 12 हजार 527 को एक हजार प्रतिमाह की दर से आर्थिक सहायता अनुदान भत्ता दिया जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पाण्डेय ने भी अपनी बात रखी।

मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता, जिन्हें संक्षेप में आशा कहते हैं। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा प्रायोजित जननी सुरक्षा योजना से संबद्ध एक ग्रामीण स्तर की कार्यकत्री हैं। आशा का कार्य स्थानीय स्वास्थ्य केंद्रों के माध्यम से गरीब महिलाओं को स्वास्थ्य संबंधी सेवाएँ प्रदान करना है। ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन व अन्य स्वास्थ्य योजनाएं भी आशा के माध्यम से क्रियान्वित हो रही हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *