अश्वनी चौबे-गिरिराज सिंह को झटका, बिहार BJP में लोक सभा टिकट को लेकर मारामारी, नए नेताओं को मौका

PATNA- एक अनार सौ बीमार। यह कहावत अभी बिहार भाजपा पर सटीक बैठ रही है। एक लोकसभा क्षेत्र के लिए चार-छह दावेदारों के नाम सामने आ रहे हैं। इस कारण उम्मीदवारों के चयन में बिहार भाजपा के पसीने छूट रहे हैं। जो नाम सामने आए हैं, उन्हीं में से प्रदेश इकाई तीन-तीन नामों को छांटकर आलाकमान को भेजेगी।

दरअसल पिछले दिनों सीटिंग सीटों में दावेदारों की स्थिति जानने के लिए पार्टी ने पर्यवेक्षक बहाल किए थे। पर्यवेक्षकों ने संबंधित लोकसभा क्षेत्र में पार्टी के प्रदेश व केंद्रीय पदाधिकारी, जिला इकाई के पदाधिकारी, लोस व विस प्रभारी, क्षेत्र के पुराने नेता-कार्यकर्ताओं से मुलाकात कर दावेदारों की सूची तैयार की। सभी सीटिंग सीटों के लिए जितने भी नाम आए, उसकी सूची तैयार कर प्रदेश नेतृत्व को सौंप दिया। इस कारण स्थिति यह हो गई कि एक-एक लोकसभा क्षेत्र से चार-छह दावेदारों की सूची सामने उभरकर आ गई है। राज्य इकाई इन नामों से तीन-तीन नाम छांटने में जुट गया है ताकि उसे आलाकमान को भेजा जा सके। लेकिन मूल परेशानी पर्यवेक्षकों की ओर से सौंपी गई सूची में से तीन-तीन नामों को छांटने में हो रही है।

पार्टी नेताओं के अनुसार बक्सर से अभी केंद्रीय राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे सांसद हैं। यहां से प्रदीप दूबे, संतोष पाठक और आनंद मिश्रा का नाम दावेदारों के तौर पर सामने आया है। पाटलिपुत्र से रामकृपाल यादव सांसद हैं। इस सीट से प्रो नवल किशोर यादव, कांग्रेस को छोड़ हाल ही भाजपा के पाले में आए सिद्धार्थ सौरभ भी दावेदार के तौर पर सामने आए हैं। आरा से अभी केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह सांसद हैं।

यहां से संजय सिंह टाईगर, मीना सिंह, राजेन्द्र सिंह, सूरजभान सिंह का नाम सामने आया है। मोतिहारी से अभी राधामोहन सिंह सांसद हैं। यहां से सिद्धार्थ शंभू, अखिलेश कुमार व बबलू गुप्ता दावेदार के तौर पर सामने उभर कर आए हैं। शिवहर की सांसद रमा देवी के अलावा आशुतोष शंकर, नूतन माला, योगी अखिलेश्वर दास, सुनील पिंटू, श्वेता के नाम सामने आए हैं।

कुछ सीटों पर सहयोगी दल के सांसद हैं

पटना साहिब से अभी रविशंकर प्रसाद सांसद हैं। यहां से भाजपा के राष्ट्रीय मंत्री ऋतुराज सिन्हा, संजीव चौरसिया, संजय मयूख का नाम दावेदारों के तौर पर सामने आया है। औरंगाबाद से अभी सुशील सिंह सांसद हैं। यहां से त्रि-विक्रम सिंह, गोपाल शरण सिंह के नाम दावेदारों के तौर पर सामने आए हैं। कुछ ऐसी सीटों के लिए भी दावेदार उभरकर आए हैं जहां अभी सहयोगी दल के सांसद हैं। मसलन नवादा से अभी रालोजपा से चंदन सिंह सांसद हैं। यहां से पूनम शर्मा, अनिल कुमार, विवेक ठाकुर के नाम सामने आए हैं। यही हाल अन्य लोस क्षेत्रों का है।

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR  आप हमे फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और WHATTSUP,YOUTUBE पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *