आधार कार्ड बनाना हुआ आसान, घर में बैठे-बैठे 1 मिनट में होगा सारा काम, एक भी पैसा नहीं देना होगा

NEW DELHI- सिर्फ एक मिनट में- कैसे बनेगा बच्चों का आधार कार्ड, नहीं जाना होगा आधार केंद्र, घर बैठे मिलेगी सुविधा– सरकार 0 से 5 साल तक के बच्चों के लिए बाल आधार कार्ड लेकर आई है। इसमें बच्चों की बायोमेट्रिक डिटेल्स नहीं ली जाती. अपने बच्चे का बाल आधार कार्ड बनवाने के लिए आपको आधार केंद्र नहीं जाना पड़ेगा। इसके लिए आप इंडिया पोस्ट की डोर स्टैप सर्विस का फायदा उठा सकते हैं जिसमें आपके नजदीकी पोस्ट ऑफिस का कर्मचारी आपके घर आकर बाल आधार कार्ड बना जाएगा। इसके लिए आपको बस एक साधारण सा ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा।

बाल आधार जैसा कि नाम है इसे हर बच्चे के लिए बनवाया जाता है। आप चाहें, तो जन्म के साथ ही बाल आधार बनवा सकते हैं। बच्चे का बाल आधार बनवाने के लिए आपको नॉर्मल आधार कार्ड के मुकाबले कम डॉक्यूमेंट देने होते हैं। बाल आधार कार्ड मुख्य तौर पर पैरेंट्स के आधार पर बेस्ड होता है। ऐसे में फिंगरप्रिंट और बाकी डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं होती है।

बाल आधार के लिए जरूरी दस्तावेज
बाल आधार के लिए बच्चे के हॉस्पिटल की डिस्चार्ज स्लिप या फिर बर्थ सर्टिफिकेट होना अनिवार्य होता है। वही अगर बच्चा स्कूल जाने लगा है, तो उसकी स्कूल आईडी को देना होगा।

बाल आधार कैसे करें अप्लाई
बाल आधार बनवाने के लिए आपके बच्चें का जन्म प्रमाण पत्र होना चाहिए। साथ ही डिपेंडेंट के तौर पर माता पिता के आधार कार्ड की डिटेल देनी होगी। बाल आधार कार्ड को ब्लू ब्लू आधार कार्ड के नाम से भी जाना जाता है।

कैसे बनवाएं बाल आधार कार्ड
सबसे पहले आपको UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट uidai.gov.in पर विजिट करना होगा।
फिर आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके लिए Aadhaar Card registration पर क्लिक करें।
इसके बाद बच्चे के माता-पिता को अपनी डिटेल देनी होगी, जिसमें बच्चे का नाम, माता-पिता का फोन नंबर और बायोमैट्रिक डेटा दर्ज हो।
फिर आपको डेमोग्राफिक जानकारी जैसे होम एड्रेस, कम्यूनिटी, राज्य समेमत अन्य जानकारी को फॉर्म में सब्मिट करना होगा।
इसके बाद आगे की कार्रवाई के लिए आपको UIDAI सेंटर पर विजिट करना होगा।
आधार सेंटर पर बच्चे और अपनी पूरी जानकारी को वेरिफाई करना होगा। इस तरह बाल आधार बन जाएगा।

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR  आप हमे फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और WHATTSUP,YOUTUBE पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *