14 साल का दूल्हा और 12साल की दुल्हन… दोनों का हुआ विवाह, पुलिस ने मौके पर पहुँच सब बिगाड़ दिया

14 का दूल्हा, उससे भी छोटी दुल्हन… घरवालों ने करा दी शादी, फिर हुआ ऐसा!

बाल विवाह के मामले अब अपने देश में भी कम ही आते हैं लेकिन चीन में 15 साल से भी कम उम्र के लड़के और लड़की की शादी हो गई. साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक चीन के शैंनडॉन्ग प्रांत में मौजूद शिनताइ काउंटी में दो नाबालिग लड़के-लड़कियों की शादी हो गई. दिलचस्प ये था कि ये शादी माता-पिता की मर्ज़ी से हुई.

स्कूली बच्चों की कर दी शादी
जिस लड़के की शादी की गई, उसकी उम्र 14-15 साल होगी और वो सेकंडरी स्कूल का छात्र है. उसकी दुल्हन उससे भी ज्यादा छोटी है. पिछले साल सितंबर में उनकी मुलाकात हुई थी और दोनों के ही माता-पिता ने उनकी शादी के लिए मंजूरी दी और मार्च में उनकी शादी हो गई. स्थानीय रीति-रिवाज़ के मुताबिक शादी करने के बाद उनके लिए दावत रखी गई थी, तभी स्थानीय अधिकारियों को इस अंडरएज मैरिज की खबर लगी. पब्लिक सिक्योरिटी, सिविल अफेयर्स और एजुकेशनल डिपार्टमेंट की ओर से इस पर संज्ञान लिया गया.

स्थानीय विभागों ने न सिर्फ इसकी आलोचना की बल्कि बच्चों के माता-पिता को कानूनी पाठ पढ़ाया. इतना ही नहीं उन्होंने बच्ची को उसके घर भी भिजवा दिया. उनके माता-पिता को अपनी ड्यूटी पूरी करने के लिए कहा गया और बच्चों को मनोवैज्ञानिक मार्गदर्शन दिया जाएगा. आपको बता दें कि चीन में शादी की उम्र पुरुषों के लिए 22 और महिलाओं के लिए 20 साल है. हालांकि आज भी जिन्हें कानूनी जानकारी नहीं है, वे 12 से 20 साल के बीच शादियां करते हैं. इस केस में भी ऐसा ही हुआ.

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR  आप हमे फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और WHATTSUP,YOUTUBE पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *