बिहार में जबरदस्त महंगा हुआ बालू-गिट्टी, घर बनाने में लोगों के छूट रहे पसीने, बुरा हाल

आम लोगों को झटका, बिहार में महंगा हुआ घर बनाना, आसमान छू रहे गिट्टी और बालू के दाम : अगर आप बिहार में अपना घर बनाने की तैयारी में हैं तो शायद ये खबर आपको झटका दे सकती है। दरअसल,बढ़ती महंगाई पर अंकुश लगाने और लोगों को राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने डीजल और पेट्रोल पर टैक्स में कमी की। इससे छड़ और सीमेंट के दाम में कमी आई लेकिन बालू और गिट्टी के दाम अब भी लोगों की मुसीबत बढ़ा रहा है। इसे आशियाना बनाने की योजना बना रहे लोगों को निर्माण सामग्री की बेतहाशा महंगाई से झटका लगा है। 

बालू-गिट्टी की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी से लोग मकान बनाने की योजना टाल रहे हैं। पिछले एक महीने में बालू की कीमत प्रति सौ सीएफटी 16 सौ रुपये बढ़ गई है। इसी तरह गिट्टी की कीमत प्रति सौ सीएफटी दो हजार रुपये तक की बढ़ोतरी हुई है। लोगों के साथ व्यापारी भी बढ़ी कीमतों को लेकर परेशान हैं। 

कुछ लोग तो किसी तरह अपना घर बनाने में जुटे हुए हैं तो कई लोगों ने या तो काम बंद कर दिया है या फिर कीमत घटने की आस में काम धीमा कर दिया है। मकान बनाने वाले लोगों की मानें तो बीते छह महीने में घर बनाने की लागत 40-50 फिसदी तक बढ़ गई है। 

हालांकि, पेट्रोल और डीजल के दाम की बढ़ती रफ्तार पर ब्रेक लगने के बाद सीमेंट और छड़ के दाम में नरमी आई है। पहले सौ सीएफटी बालू छह हजार से 65 सौ मिलती थी वह बढ़कर अब 95 सौ पर पहुंच गई है। इसी तरह गिट्टी के दाम पहले 75 सौ रुपये प्रति सीएफटी था जो बढ़कर 11500 रुपये पर पहुंच गया है। यही हाल ईंट का है। 

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR  आप हमे फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और WhattsupYOUTUBE पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.