मानसून में बिहार के अस्पतालों का हाल बेहाल, NMCH के ICU में घुटनों तक भरा पानी

Patna:बिहार की राजधानी पटना में मानसून की पहली ही बारिश में जलजमाव का नजारा देखने को मिलने लगा है। पटना का दूसरा सबसे बड़ा अस्‍पताल नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्‍पताल (NMCH) में भी जलजमाव हो गया है। अस्‍पताल के आइसीयू (ICU)में घुटना भर पानी आ गया है। इतना ही नहीं, पानी के साथ ही मछलियां भी आ गयी हैं। इससे मरीजों की परेशानी बढ़ गई है। वे मजबूरी में बेड पर से नीचे उतरते हैं। बताया जा रहा है कि आइसीयू को दूसरे कमरे में शिफ्ट किया जा रहा है। दवा के स्‍टोर रूम में भी पानी आ गया था, लेकिन वहां से पानी निकाला गया है।

दरअसल, पटना में बीते वर्षों में 14 दिनों तक जलजमाव का रिकॉर्ड रहा है। लंबे अर्से बाद इस बार भी कुछ वैसे ही हालात बनने की आशंका जताई जा रही है। मौसम वैज्ञानिकों ने लगातार सात दिनों तक बारिश के संकेत दिए हैं। प्रदेश में बीते शनिवार से मानसून सक्रिय हुआ है और आगामी शनिवार यानी 13 जुलाई तक अच्छी बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग के अनुसार पटना और आसपास के इलाकों में 10 व 11 जुलाई को भारी वर्षा हो सकती है।

वैज्ञानिकों के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम मानसून बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश व झारखंड से लेकर असम और सीमावर्ती क्षेत्रों में 13 जुलाई तक सक्रिय रहेगा। इससे पटना, छपरा, मुजफ्फरपुर, मोतिहारी, मधुबनी, सुपौल और आसपास के इलाकों में भारी वर्षा होने के आसार हैं।

पटना में मंगलवार को भी झमाझम बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार बिहार के पूर्वी और दक्षिणी हिस्से में मानसून कमजोर स्थिति में रहेगा, जिसके कारण छिटपुट बारिश होगी। वहीं सोमवार को पटना, गया, औरंगाबाद, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, छपरा, सुपौल और आसपास के क्षेत्रों में रुक-रुककर बारिश होती रही।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *