​इंटर पास बेरोजगार युवकों के बैंक खातें में हरेक महीने पैसा ट्रांसफर करेगी बिहार सरकार, आदेश जारी

पटना: अगले वित्तीय वर्ष (2021-22) से सालाना सवा लाख नये युवाओं को स्वयं सहायता भत्ता दिये जाने की तैयारी है। इसको लेकर योजना एवं विकास विभाग ने आदेश जारी कर दिया है। इसमें कहा गया है कि मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना को पांच सालों (2021-2026) तक विस्तारित किया जाता है। पूर्व के नियमों और शर्तों के आधार पर ही लाभार्थियों के खाते में भत्ता का भुगतान किया जाएगा।

इस योजना के तहत 20 से 25 वर्ष के आयु के 12वीं उत्तीर्ण बेरोजगार युवाओं को रोजगार की तलाश में मदद के लिए सहायता भत्ता दिया जाता है। उन्हीं युवाओं को भत्ता दिया जाता है, जिन्होंने 12वीं के बाद की पढ़ाई नहीं की है और अगली कक्षा में नामांकन नहीं लिया है। लाभार्थी को एक हजार रुपए महीने के हिसाब से अधिकतम दो वर्षों तक भत्ता दिया जाता है।

वर्ष 2016-17 में इस योजना की शुरुआत की गई थी, जिसके तहत अभी तक पांच लाख से अधिक युवाओं को इसका लाभ दिया गया है। इसके अंतर्गत 650 करोड़ से अधिक राशि का भुगतान युवाओं के बैंक खाते में किया जा चुका है। अगले पांच वित्तीय वर्ष 2021-22 से 2025-26 तक में प्रति वर्ष 150 करोड़ की दर से कुल 750 करोड़ का भुगतान होने का अनुमान है। इस राशि से पूर्व से चयनित लाभार्थियों का भी भुगतान होगा।

अधिक आवेदन भी आए तो अस्वीकृति नहीं
हालांकि विभागीय पदाधिकारी यह भी कहते हैं कि अनुमान से अधिक आवेदन भी आते हैं, तो उन्हें अस्वीकृत नहीं किया जाएगा। कागजातों की जांच के बाद भत्ते का भुगतान शुरू कर दिया जाएगा। योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन लिए जाते हैं। इसके लिए सभी जिलों में जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र बनाए गए हैं।

अगर आप हमारी आर्थिक मदद करना चाहते हैं तो आप हमें 8292560971 पर गुगल पे या पेटीएम कर सकते हैं…. डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *