पूर्णिया और भागलपुर में बनेगा हवाई अड्डा, पटना हाई कोर्ट ने दिया सख्त आदेश

पूर्णिया और भागलपुर हवाई अड्डे पर पटना हाईकोर्ट ने मांगी रिपोर्ट, दरभंगा और गया के बारे में ये कहा : बिहार में हवाई अड्डों के विकास को लेकर एक साथ कई स्‍तर पर सक्रियता दिखने लगी है। कुछ ही दिनों राज्‍य सरकार के मुख्‍य सचिव ने केंद्रीय ना‍गरिक विमानन मंत्रालय को पत्र लिखते हुए पटना जिले के बिहटा में नए एयरपोर्ट का निर्माण अविलंब शुरू करने का आग्रह किया था। बिहटा में फिलहाल वायु सेना की हवाई पट्टी है।

इस हवाई पट्टी को विस्‍तार देते हुए इसे पटना के लोकनायक जय प्रकाश नारायण एयरपोर्ट के विकल्‍प के रूप में पेश किए जाने की योजना है। इसी के साथ राज्‍य में दरभंगा और गया एयरपोर्ट के विकास पर भी चर्चा तेज हो गई है। साथ ही, पूर्णिया और भागलपुर में एयरपोर्ट के लिए भू-अर्जन की समस्‍या पर पटना हाई कोर्ट ने रिपोर्ट मांगी है।

DEmo Photo

पटना हाई कोर्ट ने राज्य के सभी हवाईअड्डों के निर्माण एवं विस्तार में आ रही समस्यायों को गंभीरता से लेते हुए केंद्र एवं राज्य सरकार को तुरंत समाधान निकालने का आदेश दिया है। मुख्य न्यायाधीश संजय करोल एवं न्यायाधीश एस कुमार की खंडपीठ ने गौरव कुमार सिंह की याचिका पर सुनवाई करते हुए गया, पटना, दरभंगा, पूर्णिया समेत अन्य हवाईअड्डों के विस्तार की स्टेटस रिपोर्ट मांगी है। अगली सुनवाई एक सप्ताह बाद होगी।

खंडपीठ ने संबंधित जिलों के डीएम को निर्देश दिया कि वे अपने क्षेत्र के हवाईअड्डे के निर्माण एवं विस्तार के लिए भू-अर्जन प्रक्रिया को देखें और समाधान निकालें। यह भी कहा कि दिक्कतों को कोर्ट के संज्ञान में लाएं। अदालत ने एयरपोर्ट आथरिटी आफ इंडिया से पूछा कि बिहार में विभिन्न जिलों में स्थित हवाई अड्डे के निर्माण एवं विस्तार में तेजी लाने के लिए क्या-क्या किया जा रहा है। याचिकाकर्ता के अधिवक्ता सुमित कुमार सिंह ने कोर्ट को बताया कि भू-अर्जन से संबधित समस्या पटना स्थित बिहटा एयरपोर्ट, दरभंगा, पूर्णिया और भागलपुर में भी आ रही है।

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR  आप हमे फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और WhattsupYOUTUBE पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *