भारत बंद आज, स्कूल नहीं खुलेंगे, ट्रेनें भी बंद, रात 8 से सुबह 4 तक पासिंग गाड़ियां गुजरेंगी

भारत बंद आज : स्कूल नहीं खुलेंगे, ट्रेनें भी बंद, रात 8 से सुबह 4 तक पासिंग गाड़ियां गुजरेंगी : अग्निपथ योजना के विरोध में सोमवार को विभिन्न छात्र संगठनों ने भारत बंद का आह्वान किया है। बंद को विपक्षी दलों के छात्र संगठनों ने समर्थन दिया है। वहीं बंद के कारण राजधानी के प्राइवेट स्कूल सोमवार को बंद रहेंगे। गर्मी की छुट्टी के बाद सोमवार से स्कूल खोले जाने थे। लेकिन अधिकतर स्कूल स्थिती सामान्य होने पर मगंलवार से खोले जाएंगे। कुछ स्कूलों ने आनलाइन क्लासेस करने का फैसला लिया है। वहीं, सोमवार को भी पूर्व मध्य रेल से खुलने व गुजरने वाली ट्रेनों का परिचालन ठप रहेगा। इस क्रम में करीब 350 ट्रेनें रद्द रहेंगी। सिर्फ रात 8 बजे से सुबह 4 बजे तक दूसरे जोन से खुल कर पूर्व मध्य रेल होकर दूसरे जोन में जाने वाली पासिंग ट्रेनें गुजरेंगी। सीपीआरओ वीरेंद्र कुमार ने बताया कि सोमवार को हालात की समीक्षा के बाद ट्रेनों का सामान्य परिचालन शुरू होगा। दूसरी ओर अग्निपथ के विरोध में उपद्रव को लेकर पटना जिले के 6 कोचिंग संस्थानों पर केस दर्ज किया गया है।

राजधानी के प्रमुख स्कूलों ने कहा-बच्चों की सुरक्षा के कारण बंद करना पड़ा
डीएवी बीएसईबी, संत जोसफ कॉन्वेंट, डॉन बोस्को एकेडमी, नोट्रेडम एकेडमी, कार्मल हाईस्कूल मगंलवार काे खुलेंगे। डीएवी के प्राचार्य एमके दास ने बताया कि फिलहाल आनलाइन क्लास चलेंगी। संत डॉमनिक में 27 जून तक आनलाइन क्लास चलेंगी। डॉन बोस्को 21 से खुलेगा अगर स्थिति समान्य रही तो। कार्मेल हाईस्कूल की प्रिंसिपल ने बताया की बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए स्कूल 20 को बंद किया जाता है।

तीनों सेना प्रमुखों की रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात के बाद सेना ने रविवार को साफ कर दिया कि अग्निपथ योजना वापस नहीं होगी। इसके साथ ही योजना के तहत भर्ती का कार्यक्रम जारी कर सशस्त्र बलों में इसी के माध्यम से भर्ती के सरकार के इरादे जाहिर कर दिए। सैन्य मामलों के अतिरिक्त सचिव लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ने कहा कि सशस्त्र बलों काे इस योजना की सख्त जरूरत है। भविष्य में तीनों सेनाओं में अफसर रैंक के नीचे की सभी भर्तियां अग्निपथ योजना के जरिए ही होंगी। पहले साल 46 हजार भर्ती से शुरुअात हाे रही है।

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR  आप हमे फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और WhattsupYOUTUBE पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.