गैस सिलेंडर 300 रुपये ‘सस्ता’, आनलाइन बुकिंग करने वालों को ही मिलेगा विशेष आफर का लाभ

भारत में घरेलू रसोई गैस (LPG) को बड़े पैमाने पर सब्सिडी मिल रही है. इसकी एक वजह यह है कि सरकार लोगों के ऊपर ज्यादा बोझ डालना नहीं चाहती है. आपको बता देते हैं कि LPG Gas की सब्सिडी अलग अलग राज्य पर आधारित है. पिछले काफी समय से लोगों को खाते में एलपीडी सब्सिडी नहीं आ रही है. इसकी एक वजह सिलिंडर की कीमतों में कमी आना है. लेकिन पिछले कुछ महीनों में एक बार फिर से गैस सिलिंडर के दाम तेजी से बढ़े हैं.

अगर हम सब्सिडी वाले 14.2KG के सिलिंडर की बात करें, तो नवंबर 2020 में 594 रुपये वाले घरेलू गैस सिलिंडर का रेट अब 819 रुपये हो गया है. ऐसे में जिन लोगों को सब्सिडी मिलती रही है, उन्हें यह पैसा मिल सकता है. लेकिन इसकी दूसरी वजह भी है, जिससे आपको सब्सिडी शायद नहीं मिल पा रही हो. और वह है आधार लिंक न होना. अगर आपका आधार खाता बैंक खाते से (जिसमें सब्सिडी आयेगी) लिंक नहीं है, तो आपको तुरंत यह काम करना चाहिए.

LPG कनेक्शन का Aadhaar से लिंक होना जरूरी : घरेलू रसोई गैस सिलिंडर में मिलनेवाली सब्सिडी के मामले में एक और जरूरी बात यह है कि अगर आपका बैंक खाता आधार से लिंक है, लेकिन एलपीजी कनेक्शन आधार से लिंक नहीं है, तो भी आपको सब्सिडी का पैसा नहीं मिलेगा. सब्सिडी पाने के लिए एलपीजी कनेक्शन को भी आधार से लिंक कराना जरूरी होता है.

गैस सिलिंडर पर सब्सिडी सबको नहीं मिलती है. अगर किसी की सालाना आय 10 लाख रुपये या अधिक हो, तो वे व्यक्ति गैस सिलिंडर पर सब्सिडी हासिल करने का पात्र नहीं होता. एक और जरूरी बात यह है कि आपकी सालाना आय पत्नी/पति के साथ मिला कर आंकी जाएगी. अगर दोनों की सालाना आय मिला कर भी इस सीमा को पार करती है, तो आप घरेलू गैस सब्सिडी के हकदार नहीं होंगे.

एलपीजी सब्सिडी कितनी मिलेगी?
ताजा मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, घरेलू गैस सिलिंडर पर मिलने वाली सब्सिडी राशि में बढ़ोतरी की गई है. अब सब्सिडी राशि 153.86 रुपये से बढ़ कर 291.48 रुपये हो गयी है. इसी तरह प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी राशि भी 174.86 रुपये से बढ़ कर 312.48 रुपये हो गई है. अगर आपको सब्सिडी मिले, तो गैस सिलिंडर पर लगभग 300 रुपये की पक्की बचत होगी.

सब्सिडी मिल रही है या नहीं, घर बैठे ऐसे करें चेक
सबसे पहले आप इंडियन ऑयल की वेबसाइट https://cx.indianoil.in/ पर जाएं
अब आपको Subsidy Status और Proceed नजर आएगा. इसपर क्लिक कर दें
इसके बाद आप Subsidy Related (PAHAL) के ऑप्शन पर क्लिक कर दें. फिर आपको Subsidy Not Received पर क्लिक करना है
अब आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और LPG ID भरना है
इसके बाद इसे वेरिफाई करें और सब्मिट कर दें
इतना करने के बाद आपको पूरी जानकारी सामने नजर आएगी
अगर आपने गैस बुक की है और आपको सब्सिडी का पैसा नहीं प्राप्त हुआ है, तो आप फीडबैक वाले बटन पर क्लिक कर दें
यहां से आप सब्सिडी का पैसा नहीं मिलने की शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं
इसके अलावा अगर आपने एलपीजी आइडी को अभी तक अपने अकाउंट से लिंक नहीं किया है, तो आप डिस्ट्रीब्यूटर के पास जाएं और अपना काम कराएं
आप 18002333555 पर मुफ्त में कॉल करके भी इसकी शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

अगर आप हमारी आर्थिक मदद करना चाहते हैं तो आप हमें 8292560971 पर गुगल पे या पेटीएम कर सकते हैं…. डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *