गर्मी में पटनावासियों के लिए बड़ी राहत, इलेक्ट्रिक एसी बस का घटा किराया

Desk: गर्मी में पटनावासियों के लिए राहत भरी खबर है। अब वातानुकूलित व प्रदूषण रहित इलेक्ट्रिक बस में पांच किलोमीटर की दूरी सिर्फ दस रुपये में तय कर सकते हैं। गांधी मैदान से पटना जंक्शन तक ऑटो के बराबर दस रुपये किराया देना होगा। पटना जंक्शन से आयकर गोलंबर तक के लिए 10 रुपये देने होंगे। इसी तरह आयकर गोलंबर से पटना जू पहुंचने के लिए भी 10 रुपये ही लगेंगे।

यह फैसला बुधवार को बिहार राज्य पथ परिवहन निगम के प्रशासक श्याम किशोर की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया। वातानुकूलित इलेक्ट्रिक बस का न्यूनतम किराया 20 रुपये को कम करने का फैसला लिया गया है। इस संबंध में मंगलवार तक निर्देश भी जारी कर दिया जाएगा।

इन रूटों पर इलेक्ट्रिक बसें

इलेक्ट्रिक बसें गांधी मैदान से पटना जंक्शन, आयकर गोलंबर, बेलीरोड सुगुनामोड़ होते हुए दानापुर रेलवे स्टेशन के बीच चलती हैं।

चलो एप से जोडऩे का निर्देश

प्रशासक श्याम किशोर ने बैठक में चलो एप के संचालक को तलब किया। इलेक्ट्रिक बसों को चलो एप से जोडऩे का निर्देश दिया। ऐसा होने से यात्री घर बैठे जान जाएंगे कि किस स्टॉपेज पर कब बस आएगी। प्रशासन ने समीक्षा के दौरान निर्देश दिया कि इलेक्ट्रिक बस के लिए मासिक पास जारी किया जाए। छात्र-छात्राओं और कर्मचारियों के लिए विशेष पास जारी किया जाए। छात्राओं के लिए विशेष छूट की व्यवस्था की जाए।

वर्तमान में दो इलेक्ट्रिक बसों का संचालन

प्रशासक ने बताया कि वातानुकूलित इलेक्ट्रिक बस के न्यूनतम किराये में कमी लाई जा रही है। वर्तमान में दो इलेक्ट्रिक बसों का संचालन गांधी मैदान से वाया बेलीरोड दानापुर स्टेशन तक कराया जा रहा है। 13 बसें माह के अंत तक जाएंगी। यात्रियों की बेहतर सुविधा उपलब्ध कराना मुख्य मकसद है।

अन्य जिलों के लिए भी खुल रहीं बसें

बांकीपुर बस पड़ाव से प्रतिदिन वातानुकूलित इलेक्ट्रिक बस पटना से राजगीर के लिए सुबह 8.00 बजे खुलती हैं। राजगीर से वापसी में 4.00 बजे पटना के लिए खुलती है। इसी तरह मुजफ्फरपुर के लिए सुबह 7.30 बजे खुलती है और वापसी मुजफ्फपुर से दोपहर दो बजे होती है।

नगर बस सेवा का गांधी मैदान से जंक्शन का किराया पांच रुपये

नगर बस सेवा का किराया गांधी मैदान से पटना जंक्शन का पांच रुपये है। प्रत्येक पांच मिनट पर एक बस उपलब्ध है, जबकि ऑटो का किराया दस रुपये है। इलेक्ट्रिक बस का किराया गांधी मैदान से आशियाना मोड़ का 30 रुपये, सगुनामोड़ का 40 और दानापुर रेलवे स्टेशन का 45 रुपये है। वहीं, दानापुर से सगुना मोड़ 30 रुपये ऑटो का किराया है। कुछ संगठन अधिक किराया ले रहे हैं। ऑटो वाले बेलीरोड का न्यूनतम किराया दस रुपये रखें, जबकि एसी बस का भी न्यूनतम किराया दस रुपये हो गया है।

तोहफा::

  • माह के अंत तक आ जाएंगी 13 और इलेक्ट्रिक बसें

-विद्यार्थियों और कर्मचारियों को मिलेगा मासिक पास

-20 रुपये न्यूनतम किराया घटाने का फैसला, यात्रियों को आकर्षित करना उद्देश्य

-10 रुपये देने होंगे पटना जंक्शन से आयकर गोलंबर तक के लिए

-10 रुपये ही लगेंगे आयकर गोलंबर से पटना जू पहुंचने के लिए

-13 बसें माह के अंत तक जाएंगी, यात्रियों की बेहतर सुविधा उपलब्ध कराना मकसद

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.