अभी-अभी : बिहार में कई जगहों पर रोकी गयी ट्रैन, राजेंद्र नगर स्टेशन पर हं’गामा, बस सेवा प्रभावित

नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ बिहार (Bihar) में वामदलों (Left Parties) ने गुरुवार को बंद का आयोजन किया है। इस बंद को कांग्रेस, आरएलएसपी, वीआईपी, एचएएम और पप्पू यादव की जन अधिकार पार्टी का भी समर्थन मिला है। वामदलों के बुलाए बंद का असर गुरुवार सुबह से देखने को मिल रहा है। बंद को देखते हुए राजधानी पटना में रेल प्रशासन ने जंक्शन राजेंद्र नगर टर्मिनल समेत राज्य के सभी स्टेशनों पर चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था कर रखी है। इसके अलावा पटना से खुलने वाली बसों पर भी प्रशासन की विशेष नजर है।

गुरुवार सुबह बांकीपुर बस स्टैंड से खुलने वाली अधिकांश बसें यात्रियों के अभाव में खड़ी रहीं। VIP के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुकेश सहनी और पुलिस में नोकझोंक हुई है। दरअसल सहनी पटना के राजेन्द्र नगर टर्मिनल पर अपने सर्मथकों के साथ रेल परिचालन ठप करवाने पहुंचे थे जहां रेल पुलिस ने उनको रोका। इस दौरान कार्यकर्ताओं ने अर्धनग्न प्रदर्शन भी किया। दूसरी ओर माले कार्यकर्ताओं ने आरा-पटना NH जाम किया है। प्राइवेट बस स्टैंड के पास जाम कर लोग केंद्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं।

बंद का असर राज्य के विभिन्न जिलों में भी सुबह से देखने को मिल रहा है जहां महागठबंधन के घटक दलों के कार्यकर्ता सड़क पर उतर आए हैं। दरभंगा में बिहार बंद को लेकर रेल का चक्का जाम किया गया। इस दौरान कमला-गंगा इंटरसिटी एक्सप्रेस को रोककर विरोध जताया जा रहा है। लेहरियासराय स्टेशन पर ट्रेनें काफी देर से रोक दी गई हैं। वामदलों द्वारा CAB और NRC के विरोध में नारेबाजी की जा रही है।

वामदलों के आज बिहार बंद से सभी प्रमुख स्कूल भी बंद : नागरिकता कानून के खिलाफ गुरुवार को वाम दलों के बिहार बंद को देखते हुए राजधानी के सभी प्रमुख स्कूलों ने भी बंदी का फैसला लिया है। नॉट्रेडम एकेडमी, डॉन बॉस्को एकेडमी, सेंट जेवियर्स हाई स्कूल, डीपीएस पटना, सेंट माइकल हाई स्कूल, सेंट जोसेफ कॉन्वेंट, डीएवी स्कूल प्रशासन ने स्कूल बंद करने की घोषणा की है। बच्चों की सुरक्षा और यातायात बाधित रहने की संभावना को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। स्कूलों की ओर से अभिभावकों को स्कूल बंद होने की सूचना दे दी गई है। सेंट माइकल हाई स्कूल, डीपीएस पटना में गुरुवार को होनेवाली प्री बोर्ड की परीक्षा भी स्थगित कर दी है। सेंट माइकल में गुरुवार को कैमिस्ट्री तथा बिजनेस स्टडीज की परीक्षा थी जिसे स्थगित कर दिया है। अब इन विषयों की परीक्षा 20 दिसंबर को होगी। इधर बिहार पब्लिक स्कूल एंड चिल्ड्रन वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ। डीके सिंह ने स्कूली बच्चों को परेशान न करने का आग्रह किया है।बंद को कांग्रेस, रालोसपा, वीआईपी, हम व जाप सहित विपक्षी पार्टियों व कई संगठनों ने समर्थन दिया है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *