इंटरमीडिएट व मैट्रिक की परीक्षाओं के लिए एप जारी, जानिए क्‍या है खास

Desk: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की इंटरमीडिएट व मैट्रिक परीक्षाओं की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। इंटरमीडिएट की परीक्षा एक से 13 फरवरी तक चलेगी। जबकि, मैट्रिक की परीक्षा 17 से 24 फरवरी तक होगी। इस बीच बोर्ड ने परीक्षा के लिए एग्‍जामिनेशन एप को लॉन्‍च कर दिया है। बोर्ड ने सभी केंद्राधीक्षकों को इस एप को डाउनलोड करने का निर्देश दिया है।

केंद्राधीक्षकों को एग्जामिनेशन एप डाउनलोड करने का निर्देश

बिहार बोर्ड ने इस साल की इंटरमीडिएट व मैट्रिक परीक्षाओं के लिए सभी केंद्राधीक्षकों को एग्जामिनेशन एप डाउनलोड करने का निर्देश दिया है। एप के लिए यूजर आइडी व पासवर्ड हैं, जा उन्‍हें उपलब्ध कराए जा चुके हैं। केंद्राधीक्षकों तथा परीक्षा केंद्र द्वारा नामित शिक्षकों को इस एप के उपयोग का प्रशिक्षण दिया जा चुका है। आगे एप को 31 जनवरी तक चालू कर लेना हैं।

एप के माध्‍यम से परीक्षा संबंधी सूचनाएं देगा बिहार बोर्ड

एप के माध्‍यम से बिहार बोर्ड परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा संबंधी सूचनाएं मुहैया कराएगा। इसके लिए विशेष कर्मी तैनात किए जाएंगे।

परीक्षा के दौरान कोरोना गाइडलाइन का पालन अनिवार्य

परीक्षाओं में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए निर्धारित गाइडलाइन का पालन किया जाएगा। परीक्षा में कदाचार रोकने के लिए भी कड़े इंतजाम किए गए हैं। परीक्षाएं दो शिफ्टों में आयोजित की जाएंगी। पहली शिफ्ट सुबह 9.30 बजे से 12.45 बजे तक तथा दूसरी शिफ्ट अपराह्न 1.45 बजे से शाम 5.00 बजे तक की होगी। परीक्षा में मास्‍क का इस्‍तेमाल करना जरूरी है। परीक्षा केंद्र में प्रवेश से पहले सभी की थर्मल स्‍क्रीनिंग की जाएगी।

एक से 24 फरवरी के बीच इंटरमीडिएट व मैट्रिक की परीक्षाएं

विदित हो कि इस वर्ष 1525 केंद्रों पर मैट्रिक की परीक्षा होगी। इसमें 1684466 परीक्षार्थी शामिल होंगे। बिहार बोर्ड ने मैट्रिक परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र भी जारी कर दिया है। मैट्रिक की परीक्षा 17 से 24 फरवरी तक होगी। इसके पहले एक फरवरी से 13 फरवरी तक इंटरमीडिटए की परीक्षा होगी।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *