बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा की प्रैक्टिकल आज से शुरू, 18 तक चलेगी, राज्य में 3123 केंद्र

इंटर की वार्षिक प्रैक्टिकल परीक्षा 9 जनवरी से 18 जनवरी तक राज्यभर में होगी। परीक्षा के सफल संचालन के लिए बिहार बोर्ड ने नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है। बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि प्रैक्टिकल परीक्षा का आयोजन राज्य के कुल 3,123 केंद्रों पर किया जा रहा है। पटना जिले में 167 प्रैक्टिकल केंद्र हैं। प्रैक्टिकल के लिए विद्यार्थियों काे अलग से एडमिट कार्ड जारी किया जा चुका है। बोर्ड ने कहा है कि सभी केन्द्राधीक्षक अपनी सुविधानुसार 9 से 18 जनवरी के बीच किसी भी तिथि को किसी भी विषय की प्रायोगिक परीक्षा आयोजित कर सकेंगे, ताकि विद्यार्थियों को कोई समस्या न हाे। कंट्रोल रूम 18 जनवरी तक सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक कार्यरत रहेगा। स्कूलों को कहा गया है कि प्रायोगिक परीक्षा के दौरान किसी भी समस्या के लिए दूरभाष संख्या 0612-2230009 पर संपर्क कर समाधान पाया जा सकता है।

दिव्यांग परीक्षार्थियों को मिलेगी लेखक की सुविधा
दिव्यांग परीक्षार्थियों के लिए लेखक रखने की सुविधा बोर्ड की ओर से दी गई है। यह सुविधा लेने वाले परीक्षार्थियों को परीक्षा में अधिकतम 20 मिनट प्रति घण्टा का अतिरिक्त समय दिया जाएगा। साथ ही, दिव्यांग परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए यथासंभव उनके बैठने की व्यवस्था ग्राउंड फ्लोर पर करने तथा परीक्षा में बैठने की योजना तैयार की गई है। बोर्ड ने कोरोना काे लेकर सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का अनुपालन शिक्षण संस्थानों को सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है।

सीबीएसई : 1 मार्च से हो सकता है प्रैक्टिकल
पटना| सीबीएसई की वार्षिक परीक्षाएं मई में होंगी। बाेर्ड के परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भारद्वाज ने कहा है कि जल्द डेटशीट जारी की जाएगी ताकि विद्यार्थी की तैयारी सही से हो सके। चार मई से बोर्ड परीक्षाएं होनी हैं। वहीं, एक मार्च से प्रैक्टिकल की परीक्षाएं होने की भी संभावना है। डॉ. भारद्वाज ने बताया कि मार्च में प्रैक्टिकल परीक्षा को लेकर हम आदेश जारी कर देंगे, ताकि समय से बच्चों की परीक्षा हो जाए। बोर्ड के पास बच्चों के मार्क्स आ जाएं ताकि रिजल्ट निकलने में आगे कोई परेशानी न हो। बच्चों के 35 हजार से ज्यादा कॉम्बिनेशन होते हैं। ऐसे में हमें इसका ध्यान रखना होता है कि बच्चों की दो परीक्षा एक साथ न पड़े। डेटशीट पर काम चल रहा है, बहुत जल्द इसे बाेर्ड की वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *