बिहार के पूर्वी चम्पारण में टूटा सोमवती नदी का बांध, कई गांवों में घुसा बाढ़ का पानी

पूर्वी चम्पारण में सोमवती नदी का बांध टूटा, कल्याणपुर प्रखंड के कई गांवों में घुसा बाढ़ का पानी : मोतिहारी. लगातार बारिश व नेपाल से पानी छोड़े जाने के साथ ही पूर्वी चंपारण जिला में बाढ़ (Flood in East Champaran) का दायरा बढ़ता ही जा रहा है. अब छोटी-छोटी नदियां भी उफान मारने लगी हैं. कल्याणपुर प्रखंड से होकर गुजरने वाली गंडक नदी की सहायक नदी सोमवती का बांध (Somvati River Dam) पानी के अत्यधिक दबाव से टूट गया है.

प्रखंड के रघुनाथपुर पंचायत स्थित कोन्हिया गांव से समीप सोमवती नदी का बांध करीब 20 फीट तक टूट गया है, जिस कारण नदी का पानी तेजी से बस्ती की ओर बढ़ रहा है. हालांकि, स्थानीय ग्रामीण अपने स्तर से क्षतिग्रस्त बांध का मरम्मत करने में जुटे हैं.

बताया जाता है कि कोन्हिया गांव के समीप सोमवती नदी का बांध काफी जर्जर था, जिसकी जानकारी मुखिया पूनम देवी ने एक वर्ष पूर्व ही अंचलाधिकारी समेत जिला स्तरीय वरीय अधिकारियों को दी थी. साथ ही बांध की मरम्मत कराने की मांग भी की थी, लेकिन अधिकारियों ने ध्यान नहीं दिया. इस कारण मुखिया ने खुद के निजी खर्च पर बांध का मरम्मत कराया था. बावजूद इसके पदाधिकारियों के उदासीन रवैया के कारण सोमवती नदी के बांध का सुदृढ़ीकरण ठीक ढंग से नहीं हो सका और सोमवती नदी के पानी के दबाव से बांध टूट गया.

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *