बिहार में चौथी लहर का आगाज, एक दिन में मिला 10 मरीज, पटना का सबसे बुरा हाल

पटना सदर और फुलवारीशरीफ प्रखंड में सबसे अधिक सक्रिय मरीज, पांच मई को मिले थे सात संक्रमित, चौथी लहर : एक दिन में सर्वाधिक आठ नए कोरोना संक्रमित मिले, दरभंगा और पूर्णिया में एक-एक मरीज मिले : बिहार में कोरोना संक्रमित 10 नये मरीजों की पहचान रविवार को हुई। राज्य में कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या बढ़कर 58 हो गयी है। राज्य में पिछले 24 घंटे में राज्य में 98 हजार 777 सैंपल की कोरोना जांच की गयी। इनमें पटना में सर्वाधिक 8 नये संक्रमित मिले, जबकि दरभंगा व पूर्णिया में 1-1 नये संक्रमित मिले। इस दौरान राज्य में कोरोना संक्रमित तीन मरीज इलाज के बाद स्वस्थ हो गए। राज्य में कोरोना का संक्रमण दर शून्य रही, जबकि संक्रमितों के स्वस्थ होने की दर 98.517 प्रतिशत दर्ज की गयी। इस दौरान राज्य में कोरोना के किसी भी संक्रमित मरीज की मौत नहीं हुई।

पटना में रविवार को कोरोना के आठ नए संक्रमित मिले। जिले में अब कुल सक्रिय संक्रमितों की संख्या बढ़कर 45 पर हो गई है।

चौथी लहर की शुरुआत से अबतक का रविवार को सर्वाधिक संक्रमित मिले। इससे पहले पांच मई को सात संक्रमित मिले थे। बावजूद इसके पटना के चार बड़े सरकारी अस्पतालों में फिलहाल एक भी संक्रमित भर्ती नहीं है। पीएमसीएच के अधीक्षक डॉ. आईएस ठाकुर ने बताया कि इस लहर में पीड़ितों में बहुत ही हल्के लक्षण हैं। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत नहीं पड़ रही है। इस बार भी कुल सक्रिय मरीजों में 50 वर्ष से कम उम्र वालों की संख्या ज्यादा है। यानी सबसे अधिक कामकाजी लोग ही संक्रमित हुए हैं।

दिल्ली से आए हैं 9 मरीज : जिले के सक्रिय संक्रमितों में ज्यादातर शहरी क्षेत्रों के हैं। पिछले महीने 28 अप्रैल को पटना में सक्रिय संक्रमितों की संख्या 18 थी। 4 मई को यह संख्या बढ़कर 36 हो गई है। दो दिन बाद ही सक्रिय मरीजों की संख्या बढ़कर 44 हो गई है। कुल सक्रिय संक्रमितों में 9 ऐसे मरीज हैं जो दिल्ली से पटना आए थे। बाकी लोग पटना के शहरी क्षेत्र के ही रहने वाले हैं। अभी पटना जिले में पटना सदर और फुलवारीशरीफ प्रखंड में सबसे अधिक संक्रमित हैं। इसके अलावा बाढ़ और दानापुर प्रखंड में एक-एक मरीज मिले हैं।

यहां हैं सक्रिय संक्रमित: राजधानी में बोरिंग रोड, एजी कॉलोनी, राजीवनगर रोड नंबर 10, द्वारिकापुरी रोड नंबर-एक, आर्यकुमार रोड बांकीपुर, अलीनगर अनीसाबाद, संपतचक, आईजीआईएमएस, न्यू जगनपुरा, बेगमपुर, परपोखरा, राजेन्द्रनगर रोड संख्या-एकडी, स्टेशन रोड,शर्मा आजाद लेन चौधरी टोला, कंकड़बाग, होटल जगदंबा पैलेस, शिवपुरी, पटना एम्स हॉस्टल, आईएएस कॉलोनी दानापुर, पाटलिपुत्र, दानापुर-खगौल आदि।

12,256 की अब तक मौत

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार राज्य में कोरोना की पहली, दूसरी व तीसरी लहर के बाद अबतक 8 लाख 30 हजार 626 संक्रमित मरीजों की पहचान की जा चुकी है और इनमें से 8 लाख 18 हजार 311 संक्रमित इलाज के बाद स्वस्थ हो चुके है। राज्य में अबतक कुल 12,256 संक्रमितों की मौत हो चुकी है।

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR  आप हमे फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और WhattsupYOUTUBE पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.