बिहार के छपरा में 13.17 एकड़ में बनेगा अंतरराष्ट्रीय बंदरगाह, खर्च होगा 78.5 करोड़ रुपया

सारण में बनेगा अंतरराष्ट्रीय बंदरगाह, 13.17 एकड़ में 78.5 करोड़ से दो साल में बनकर होगा तैयार : सारण में अंतरराष्ट्रीय बंदरगाह बनाया जाएगा। इसके निर्माण कार्य का शिलान्यास शुक्रवार को किया जाएगा। जिले के कालू घाट में अंतरराष्ट्रीय बंदरगाह के निर्माण कार्य का शिलान्यास पत्तन, पोत परिवहन एवं जलमार्ग मंत्रालय के केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल करेंगे।

इस बंदरगाह को 13.17 एकड़ में बनाया जाना है। इसे बनाने में 78.5 करोड़ रुपए खर्च होंगे। जबकि निर्माण पूरा होने में दो साल लगेंगे। आईडब्ल्यूएआई गायघाट के सहायक निदेशक अरविंद कुमार ने कहा कि बंदरगाह बन जाने के बाद यहां से रोजगार के कई अवसर पैदा होंगे।

बताया कि अंतरराष्ट्रीय जलमार्ग से हल्दिया पहुंचने वाला कंटेनर गंगा नदी के रास्ते कालू घाट पहुंचेगा। सड़क मार्ग से कंटेनर उत्तर बिहार के अलग-अलग जिलों और नेपाल भेजा जा सकेगा। सहायक निदेशक ने बताया कि हल्दिया से सारण के कालू घाट की दूरी करीब 900 किलोमीटर है। बंदरगाह बन जाने के बाद इसे तय करना आसान और सुरक्षित हो जाएगा।

फिर काफी समय का भी बचत होगा। अब की अपेक्षा काफी सस्ता ट्रांसपोर्टेशन हो जाएगा। फिलहाल हवाई जहाज, रेल एवं सड़क मार्ग से कंटेनरों द्वारा माल मंगवना और भेजना काफी महंगा पड़ता है। बंदगाह बनने पर जल मार्ग से 20 से 40 फीट लंबे कंटेनर में माल की ढुलाई होगी।

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR  आप हमे फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और Whattsup, YOUTUBE पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.