बिहार में जल्द होगी 3816 पदों पर भर्ती, यहां जानें पूरी डिटेल

Desk: बिहार में इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक कॉलेजों में बड़ी संख्या में 3816 गैर शैक्षणिक पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू होने वाली है. इस क्रम में प्रयोगशाला सहायकों के 1016 पदों के लिए जल्द ही आवेदन मांगे जा सकते हैं. इसके अलावा 2800 अन्य पदों पर भी नियुक्ति होगी.

इसमें पुस्तकालय अध्यक्ष और लिपिक जैसे पद शामिल हैं. विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने प्रयोगशाला सहायक के पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन तकनीकी सेवा आयोग से कराने का फैसला किया है. इस प्रक्रिया के लिए विभाग रोस्टर तैयार कर रहा है.

रिपोर्ट के अनुसार, प्रयोगशाला सहायकों का चयन लिखित परीक्षा के जरिए कराया जा सकता है. वहीं, अन्य पदों पर राज्य कर्मचारी चयन आयोग को अधियाचना भेजी जाएगी. फिलहाल प्रशासन प्रयोगशाला के अलावा दूसरे पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया पर विचार कर रहा है. शीघ्र ही इस मसले पर कैबिनेट की स्वीकृति लेकर आगे की कार्रवाई शुरू की जाएगी.

बहुत से पद अभी हैं खाली
बता दें कि बिहार में यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में बड़ी संख्या में शिक्षकों और गैर शैक्षणिक स्टाफ के पद खाली पड़े हैं. राज्य की यूनिवर्सिटियों और कॉलेजों में शिक्षकों के करीब 8000 पद रिक्त हैं. भर्ती प्रक्रिया शुरू होने के बाद बड़ी संख्या में बेरोजगार युवाओं को एक उम्मीद जगी है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हाल ही में प्राइमरी स्कूलों में रिक्त पड़े 94 हजार पदों पर भी नियुक्ति की प्रक्रिया शीघ्र ही शुरू करने का निर्देश दिया है.

इन पदों पर होनी है भर्ती
प्रधान लिपिक सह लेखापाल – 55
उच्च वर्गीय लिपिक – 85
निम्न वर्गीय लिपिक- 376
कर्म प्रमुख (मैकेनिकल एवं इलेक्ट्रिकल) व कर्मशाला अनुदेशक – 1200
सहायक पुस्तकालयाध्यक्ष – 46
पुस्तकालयाध्यक्ष – 41
ड्राफ्टमैन -82
डाटा इंट्री ऑपरेटर- 50
निजी सहायक -38
विद्युत आपूर्ति पर्यवेक्षक के- 35
कार्यालय परिचारी – 400

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *