बिहार के किसानों के लिए खुशखबरी, ट्रैक्टर-थ्रेशर खरीदने पर 80% तक अनुदान देगी सरकार

कृषि यंत्रों की खरीद पर किसानों को राज्य से फिर मिलेगा अनुदान : कृषि यंत्रों पर अनुदान देने की योजना एक साल बंद करने के बाद अब राज्य सरकार फिर से चालू करने जा रही है। केन्द्र की योजना तो पहले से ही चल रही है लेकिन किसानों का इससे काम नहीं चला तो फिर से राज्य सरकार अपनी योजना लाने जा रही है। लगभग सौ करोड़ का प्लान बना है। सरकार की मुहर लग गई तो इस बार 80 यंत्रों पर अनुदान मिलेगा।

राज्य सरकार अपने खजाने से लगभग 75 यंत्रों पर अनुदान देती रही है। गत वर्ष इसे बंद कर दिया गया था, लेकिन इस बार न सिर्फ अनुदान मिलेगा बल्कि यंत्रों की संख्या भी बढ़कर 80 हो जाएगी। लागत का 50 प्रतिशत अनुदान मिलेगा। पराली प्रबंधन से जुड़े यंत्रों पर 80 प्रतिशत तक अनुदान मिल सकता है। नये यंत्रों में सरकार का सबसे अधिक जोर लैंड लेवलर पर होगा। इसके अलावा गन्ना पेराई मशीन पर भी अनुदान मिलेगा। उद्यान से जुड़े कुछ नये यंत्र भी अनुदान सूची में इस बार शामिल किये गये हैं। इसके अलावा नई योजना में किसानों को ट्रेनिंग देने का भी प्रावधान किया गया है। नये यंत्रों के संचालन के साथ यंत्रों के रख-रखाव की ट्रेनिंग किसानों को दी जाएगी। 

गत वर्ष राज्य सरकार ने बंद कर दी थी योजना, अब फिर शुरू करने की तैयारी

● इस बार पांच और यंत्र भी अनुदान की सूची में जोड़े जाएंगे

● गन्ना पेराई और उद्यान से जुड़े नए यंत्रों पर मिलेगा अनुदान

● गत वर्ष राज्य ने अपनी योजना बंद कर दी तो केन्द्रीय योजना से नहीं चला काम

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR  आप हमे फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और WhattsupYOUTUBE पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.