बिहार की बिटिया रेणु यादव बनी नेपाल में मंत्री, अररिया में जश्न का माहौल

नेपाल से रोटी-बेटी के संबंध की मिसाल बनीं बिहार की रेणु यादव, देउवा सरकार में मंत्री बन बढ़ाया मान : बिहार और नेपाल के बीच रोटी-बेटी का संबंध है और कुछ कालखंड को छोड़ दें तो यह लगातार पुख्ता होता जा रहा है. अब जबकि नेपाल में भारत से सहयोगी रवैया बरतने वाले शेर बहादुर देउवा नेपाल के प्रधानमंत्री हैं तो भारत-नेपाल के संबंधों में एक नई गर्माहट देखने को मिल रही है. नेपाल का भारत के प्रति बदले रवैये का सबूत यह भी है कि बिहार की एक बेटी नेपाल की सरकार में मंत्री बनी हैं.

नेपाल मंत्रिमंडल के 12 कैबिनेट मंत्री में रेणु कुमारी यादव को यातायात एवं भौतिक पूर्वाधार विभाग का मंत्रालय सौंपा गया है. इससे पूर्व भी दो बार वह मंत्री पद का कार्यभार बखूबी संभाल चुकी हैं.रेणु यादव के मंत्री बनने से जहां नेपाल के तराई इलाकों में रहने वाले मधेशियों में खुशी है. वहीं सीमा पार भारतीय क्षेत्र के नरपतगंज में भी खुशी का माहौल है.

रेणु यादव के पिता बिहार के अररिया जिला के नरपतगंज प्रखंड के गोड़राहा बिशनपुर पंचायत के वार्ड संख्या 09 के रहने वाले हैं. रेणु यादव की शुरुआती शिक्षा भी जिले के नरपतगंज में हुई है. नरपतगंज के गोड़राहा समेत कन्हैली और फारबिसगंज में इनके कई रिश्तेदार हैं. रेणु की शादी 1979 ई0 में नेपाल के सप्तरी जिला के राजविराज के खड़कपुर गांव ने हुई थी. उनका ससुराल राजनीतिक परिवार था.

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR  आप हमे फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और WHATTSUP, YOUTUBE पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *