PM मोदी ने दी 902 करोड़ की तीन बड़ी योजनाओं की सौगात, कहा-बिहार देश का पावर हाउस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार को देश पावर सेंटर बताया और कहा कि यह देश की प्रतिभा का पावर हाउस है। पिछले 15 सालों में बिहार ने दिखाया है कि अगर सही सरकार हो, सही फैसले लिए जाएं, स्पष्ट नीति हो, तो विकास हर एक तक पहुंचता भी है। आने वाले समय में बिहार विकास का केंद्र बनेगा। इस पर तेजी से काम हो रहा है। हम बिहार के हर सेक्टर के विकास को आगे बढ़ा रहे हैं।

हर सेक्टर की समस्याओं के समाधान का प्रयास कर रहे हैं, ताकि बिहार उतनी ऊंची उड़ान भरे जितना ऊंचा उसका सामर्थ्य है। प्रधानमंत्री पारादीप-मुजफ्फरपुर एलपीजी पाइपलाइन परियोजना के तहत पूर्वी चंपारण के हरसिद्धि में एचपीसीएल प्लांट के साथ दुर्गापुर-बांका क्षेत्र में इंडियन ऑयल के बांका एलपीजी प्लांट के अलावा 193 किलोमीटर लंबी दुर्गापुर-बांका पाइपलाइन खंड को राष्ट्र को समर्पित करने के बाद लोगों को संबोधित कर रहे थे। बताया कि बरौनी का बंद खाद कारखाना भी इस गैस पाइपलाइन के बनने से बहुत जल्द काम करना शुरू कर देगा।

नीतीश ने विकास को जमीन पर उतारा : पीएम ने कहा कि बिहार में कुछ लोग कभी ये कहते थे कि पढ़-लिखकर नौजवान क्या करेंगे, उन्हें तो खेत में ही काम करना है। ऐसी सोच ने बिहार के प्रतिभाशाली युवाओं के साथ बहुत अन्याय किया। आज बिहार में शिक्षा के बड़े-बड़े केंद्र खुल रहे हैं। अब एग्रीकल्चर कॉलेज, मेडिकल कॉलेज, इंजीनियरिंग कॉलेजों की संख्या बढ़ रही है।

अब राज्य में आईआईटी, आईआईएम, ट्रिपल आईटी, निफ्ट, एक नेशनल लॉ इंस्टीट्यूट बिहार के नौजवानों के सपनों को ऊंची उड़ान देने में मदद कर रहे हैं। ये सब नीतीश कुमार के शासन में खुले। स्टार्ट अप इंडिया, मुद्रा योजना, ऐसी योजनाओं ने नौजवानों को स्वरोजगार के लिए जरूरी राशि मुहैया कराई है।

विकास के रास्ते पर और तेजी से बढ़ेगा बिहार : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि बिहार विकास के रास्ते पर चल रहा है और इसपर और तेजी से आगे बढ़ेगा। हम पिछड़े राज्य अवश्य हैं, लेकिन विकसित प्रदेश बनने का संकल्प हमारे पास है बिहार में पिछले 15 वर्षों में सभी क्षेत्रों में विकास के काम किए हैं। कोई भी क्षेत्र नहीं छूटा है, जो राज्य के अधीन है, हर जगह, हर क्षेत्र में काम किया गया है।

उन्होंने कहा कि केंद्र की तरफ से भी मदद की गयी है। कई योजनाओं की शुरुआत करायी गई है, उससे बिहार के लोगों को लाभ मिलेगा। नीतीश कुमार ने केन्द्रीय योजनाओं से मदद के लिए केन्द्र का आभार व्यक्त किया और कहा कि 17 फरवरी 2019 को बरौनी के कार्यक्रम में कई योजनाओं की शुरुआत की गयी थी। पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर गैस पाइपलाइन का शिलान्यास भी किया गया था, जिसका अब दुर्गापुर-बांका सेक्शन तैयार हो गया है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.