बिहार के हर जिले में ठनका-वज्रपात को लेकर अलर्ट, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

पटना समेत सभी जिलों में वज्रपात की चेतावनी, अगस्त से तीन तक कई जिलों में भारी बारिश की संभावना, अररिया में सर्वाधिक 133.0 मिमी बारिश, छह जिलों में आज भारी बारिश के आसार,  पटना समेत 19 शहरों का अधिकतम पारा गिरा : पटना समेत प्रदेश में मानसून धीरे-धीरे सक्रिय हो रहा है। इनके प्रभाव से एक अगस्त से तीन अगस्त तक पटना समेत कई जिलों में झमाझम बारिश की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र ने पूर्वानुमान कर बताया कि गांगेय पश्चिम बंगाल व उससे सटे उत्तरी ओडिशा पर बने चक्रवाती परिसंचरण के साथ एक निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है।

वहीं मानसून ट्रफ रेखा गंगानगर, रोहतक, लखनऊ से होते हुए गया जिले से गुजर रही है। साथ ही बंगाल की खाड़ी से नमी युक्त हवाओं का प्रवाह बढ़ने से बारिश के आसार बढ़े हैं। मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से कहा गया है कि अगले पांच दिनों के दौरान राज्य के कई जिलों में वर्षा की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी। इस दौरान कुछ जिलों में भारी से बहुत भारी वर्षा की प्रबल संभावना है। रविवार को पटना समेत सभी जिलों में मेघ गर्जन, वज्रपात की चेतावनी है।

वहीं किशनगंज, अररिया, सुपौल, जमुई, भभुआ और रोहतास जिले में रविवार को भारी वर्षा की चेतावनी है। शनिवार की सुबह तक अररिया, पश्चिम चंपारण, किशनगंज, सुपौल, मधेपुरा, पूर्णिया, नालंदा, बांका, बक्सर जिले में एक दो जगहों पर झमाझम बारिश हुई। अररिया में सर्वाधिक वर्षा 133.0 मिमी दर्ज की गई। वहीं शनिवार को पटना समेत 19 शहरों के अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई। पटना के कुछ इलाके में 11 बजे के आसपास आंशिक बारिश हुई। हालांकि आंशिक बारिश से उसम और गर्मी से राहत नहीं मिली। 37.8 डिग्री सेल्सियस के साथ गया का सर्वाधिक अधिकतम तापमान दर्ज किया गया। पटना का अधिकतम तापमान 36.7 डिग्री दर्ज किया गया।

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR  आप हमे फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और YOUTUBE पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *