बिहार के हर जिले में बनेगा PM मोदी और CM नीतीश के नाम पर गरीबों के लिए कॉलोनी, फ्री में घर मिलेगा

बिहार के हर जिले में अब सरकार बसाएगी मोदी और नीतीश नगर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नाम पर बिहार के हर जिले में एक-एक आदर्श कॉलोनी बनाये जाएंगे। इन काॅलोनियों में बिजली, पानी, सड़क, बच्चों के खेलने के लिए मैदान समेत तमाम मूलभूत सुविधाएं होंगी। लाभुकों को प्लाटिंग कर यहां भूखंड मुहैया कराया जाएगा। विधानमंडल के मानसून सत्र के आखिरी दिन राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामसूरत राय ने कहा कि हर जिले में मोदी नगर और नीतीश नगर बनायेंगे। राज्य सरकार हर गरीब परिवार को 3 से 5 डिसमिल जमीन देने का फैसला पहले ही कर चुकी है।

वहीं प्रधानमंत्री हर गरीब परिवार को घर बनाने के लिये राज्य सरकार को लगातार पैसे दे रहे हैं। ऐसे में गरीबों के सिर पर छत के लिये भूमिहीनों को जमीन देने के लिये सभी जिले में जमीन की व्यवस्था की जा रही है। उसी जमीन पर घर बनाया जाएगा। बांका जिले से इस योजना की शुरुआत हो रही है। अगले तीन माह में बड़े पैमाने पर यह काम शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि दो साल में सभी जिलों में इस योजना को पूरा कर लेने का लक्ष्य तय किया गया है। बरसात के बाद इस पर तेजी से काम शुरू किया जाएगा। इसके लिए सभी अधिकारियों को निर्देशित किया जा चुका है।

मंत्री रामसूरत राय ने कहा कि बांका जिले के रजौन प्रखंड में 8 एकड़ भूमि की पहचान की गई है। अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि उस भूमि में पहले सड़क निकाली जाए, बिजली के पोल लगाए जाएं। बच्चों के लिए प्ले ग्राउंड की व्यवस्था की जाए। वहीं उन्होंने सरकारी जमीन से अतिक्रमण हटाने से संबंधित सवाल पर कहा कि अब तक तालाबों, पोखरों समेत अन्य 1644 जगहों से अतिक्रमण हटाये जा चुके हैं। इसके लिये हर जिले को 5-5 करोड़ रुपये आवंटित भी किये जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि एक भी विधायक या विधान पार्षद ने अब तक अतिक्रमण हटाने के खिलाफ पैरवी नहीं की है जिसके लिये उन्हें धन्यवाद है।

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR  आप हमे फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और WhattsupYOUTUBE पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.