वैशाली, बेगूसराय, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, औरंगाबाद, कटिहार, समस्तीपुर में होगी शेब कि खेती

बिहार के 7 जिलों में होगी सेब की खेती, किसानों को मिलेगी ट्रेनिंग, 15 तक आवेदन का मौका : पटना : जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश की तरह अब बिहार में भी व्यापक स्तर पर सेब की खेती होगी। फिलहाल कई किसान निजी स्तर पर इसकी खेती कर रहे हैं। इनके पौधे फल भी दे रहे हैं। इसको देखते हुए राज्य सरकार ने सात जिलों में सेब की खेती के लिए योजना बनाई है।

कृषि विभाग ने इस साल पायलट प्रोजेक्ट के तहत इसकी योजना तैयार की है। विशेष उद्यनिक फसल योजना के माध्यम से सेब की खेती 10 हेक्टेयर में करने का निर्णय लिया गया है। कृषि विभाग ने वैशाली, बेगूसराय और भागलपुर में 2-2 हेक्टेयर में खेती का लक्ष्य तय किया है। जबकि मुजफ्फरपुर, औरंगाबाद, कटिहार और समस्तीपुर में 1-1 हेक्टेयर में पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

विभाग ने इसके लिए 15 जनवरी तक आवेदन मांगा है। इच्छुक किसान horticulture.bihar.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। सेब की खेती की लागत एक हेक्टेयर पर 2 लाख 46 हजार 250 रुपए होगी।

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR  आप हमे फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और Whattsup, YOUTUBE पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.