मुजफ्फरपुर में लगेगा 400 करोड़ का मेगा फूड पार्क, बिहार के 5000 लोगों को मिलेगी नौकरी

औद्योगिक क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए बिहार को बड़ी सौगात मिली है। बिहार औद्योगिक क्षेत्र विकास प्राधिकार (बियाडा) की जमीन पर मुजफ्फरपुर में राज्य का पहला मेगा फूड पार्क बनेगा। इसे मोतीपुर चीनी मिल परिसर की बियाडा की 78 एकड़ जमीन पर बनाया जाएगा। इस पर 400 करोड़ रुपए खर्च हाेंगे। 103 करोड़ इंफ्रास्ट्रक्चर के डेवलपमेंट पर व 300 करोड़ रुपए फूड इंडस्ट्री लगाने में निवेश होंगे। मेगा फूड पार्क में 30 छोटी-बड़ी इंडस्ट्रीज खुलेंगी। इससे 5 हजार युवाअाें के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

आत्मनिर्भर बिहार की दिशा में बड़ा कदम, उद्योगों के द्वार खुलेंगे
फूड पार्क मिलने से मुजफ्फरपुर के पश्चिमी इलाके में उद्योगों के द्वार खुलेंगे। चीनी मिल से बियाडा को कुल 900 एकड़ जमीन मिली है। इस पर औद्योगिक नगरी बसाने की योजना है। फूड पार्क की मंजूरी इस दिशा में बड़ा कदम है। इसके पहले आईटीसी को भी फूड प्रोसेसिंग यूनिट के लिए जमीन दिया गया है।

शाहनवाज बोले- खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों से बढ़ेगी राज्य के किसानों की आमदनी
राज्य के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा कि खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों से किसानों की आय बढ़ेगी। उन्हाेंने बिहारवासियाें की ओर से पीएम नरेंद्र मोदी व केंद्रीय कृषि मंत्री का आभार जताते हुए कहा कि इसकी स्थापना से क्षेत्र का विकास होगा। किसानों की आय बढ़ेगी और युवाओं को रोजगार मिलेगा। कहा- जल्द ही वे खुद माेतीपुर पहुंचकर इसका शुभारंभ करेंगे।

केंद्रीय मंत्री तोमर ने इसकी घाेषणा करते हुए कहा कि बिहार में उद्योग धंधाें के विकास की काफी आवश्यकता है। जल्द ही इस बड़े प्रोजेक्ट पर काम शुरू होगा। इसका लाभ बिहार के किसान व बेरोजगारों को मिलेगा। तकरीबन 5 हजार बेरोजगार व स्किल्ड युवाओं को रोजगार मिलेंगे। उन्होंने इसका श्रेय बिहार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन को देते हुए कहा कि इनके प्रयास से बिहार में इंडस्ट्री और निवेश में तेजी आएगी। शाहनवाज इसके लिए सतत प्रयासरत हैं। बता दें कि केंद्र सरकार ने कुल 42 मेगा फूड पार्क की योजना बनाई थी। उनमें 40 पहले ही स्वीकृत हो चुके थे। शेष 2 में से एक बिहार को अाैर दूसरा बीकानेर काे मिला है।
अगर आप हमारी आर्थिक मदद करना चाहते हैं तो आप हमें 8292560971 पर गुगल पे या पेटीएम कर सकते हैं…. डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *