बिहार में नगर निगम चुनाव को लेकर बड़ा ऐलान, सितम्बर में होगा इलेक्शन, तैयारी शुरू

बिहार में नगर निगम चुनाव को लेकर बड़ा ऐलान, सितम्बर में होगा इलेक्शन, तैयारी शुरू , नगर निकाय चुनाव सितंबर-अक्टूबर में : बिहार के 259 निकायों में सिंतबर के अंत से अक्टूबर के दूसरे सप्ताह तक चुनाव होगा। जिसमें मेयर, डिप्टी मेयर, परिषद और पंचायत अध्यक्ष का चुनाव किया जाएगा। इसके लिए चुनाव आयोग ने चिन्ह का निर्धारण कर दिया है और वार्डों के गठन के प्रक्रिया अंतिम चरण में है। इससे पहले चुनाव में काम करने वाले कर्मियों के मानदेय का निर्धारण किया जा चुका है। निकायों में आरक्षण प्रणाली लागू करने के लिए काम किया जा रहा है। जिसके बाद चुनाव की तिथि निर्धारित की जाएगी। अगस्त के अंतिम सप्ताह तक निकायों मे चुनाव की तैयारी पूरी हो जाएगी। जिसके बाद चुनाव आयोग तिथि की घोषणा करेगा। इस संबंध में डिप्टी सीएम तार किशोर प्रसाद ने कहा कि, चुनाव के लिए आयोग से बात की गई है। जिसके तहत सितंबर के अंतिम सप्ताह से अक्टूबर के मध्य तक चुनाव पूरा कर लिया जाएगा। जिसके बाद निकाय सरकार का गठन किया जाएगा।

गौरतलब है कि, बिहार के सभी निकायों में 27 जून तक निकाय सरकार पूरी तरह से खत्म हो चुका है। मेयर, डिप्टी मेयर, पार्षदों का कार्यकाल खत्म होने के बाद संबंधित प्रशासन को ही प्रभारी बनाया गया है। जिससे निकायों में कार्य प्रभावित नहीं है। हालाकि, विभिन्न निकायों में उम्मीदवार चुनाव की तैयारी कर रहे हैं।
डिप्टी सीएम का ऐलान- आयोग से हुई बात, अगस्त तक तैयारी पूरी होगी

निकायों का कार्यकाल 9 से 27 जून के बीच समाप्त
जानकारी के मुताबिक बिहार सभी निकायों का कार्यकाल 9 से 27 जून के बीच समाप्त हो गया है। जिसके बाद 28 जून से निकायों की जिम्मेदारी प्रशासकों के हाथ में है। 9 जून गुरुवार को मुजफ्फरपुर, आरा, गया, भागलपुर, दरभंगा और बेगूसराय सहित 90 निकायों का कार्यकाल समाप्त हो गया था। जबकि, पटना नगर निगम का 19 जून और बाढ़, खगौल, दानापुर, मोकामा, फुलवारी शरीफ, बख्तियारपुर. मनेर, बारसोई निकायों में कार्यकाल 21 जून को समाप्त हो गया। सबसे अंत में मुंगेर नगर निगम का कार्यकाल 27 जून को समाप्त हुआ है। इससे पहले बिहार शरीफ नगर निगम का परिसीमन होने से वहां बोर्ड भंग हो चुका है और पूर्णिया, कटिहार नगर निगम का कार्यकाल एक वर्प पहले ही समाप्त हो गया था।

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR  आप हमे फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और WhattsupYOUTUBE पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.