मुखिया चुनाव को लेकर नहीं बनी बात, EVM पर आज अंतिम फैसला सुनाएगा पटना हाईकोर्ट

ईवीएम पर दोनों चुनाव आयोगों के बीच नहीं हुई बैठक, आज हाईकोर्ट में होगी सुनवाई, मल्टीपोस्ट ईवीएम के लिए नहीं मिला एनओसी : ईवीएम को लेकर केन्द्र और राज्य के चुनाव आयोगों के बीच सोमवार को होने वाली वीडियो कांफ्रेंसिंग भी टल गई। लिहाजा ईवीएम की आपूर्ति के लिए चुनाव आयोग का एनओसी को हरी झंडी भी नहीं मिल पाई। राज्य निर्वाचन आयोग इस मामले को लेकर तल्ख है। वीडियो कांफ्रेंसिंग क्यों नहीं हुई, के सवाल पर आयोग का कहना है कि केन्द्रीय चुनाव आयोग ने पांच राज्याें की विधानसभा चुनाव में व्यस्तता का हवाला देकर वीडियो कांफ्रेंसिंग को टाल दिया। अब आयोग की नजर मंगलवार को इसी मसले पर पटना हाईकोर्ट में होने वाली सुनवाई पर टिकी है। आयोग को उम्मीद है कि उसे राहत मिलेगी।

राज्य में सिर्फ ईवीएम की आपूर्ति नहीं होने के कारण पंचायत का चुनाव टलता जा रहा है। आलम यह है कि आयोग अब इस बात पर भी विचार कर रहा है कि समय पर चुनाव नहीं हो पाया तो वैकल्पिक इंतजाम किए जाएंगे। गौरतलब है कि राज्य निर्वाचन आयोग ने पहली बार ईवीएम से पंचायत चुनाव कराने का निर्णय लिया है। आयोग का तर्क है कि निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव को ध्यान में रखकर उसने बैलेट पेपर की बजाय ईवीएम का विकल्प चुना है।

ईवीएम पर पेच फंसने से चुनाव प्रक्रिया अटकी
पंचायत चुनाव में छह पदों पर वोटिंग के लिए आयोग को मल्टी पोस्ट ईवीएम चाहिए। ईवीएम पर पेच फंसने से चुनाव प्रक्रिया अटकी हुई है। इधर राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव योगेन्द्र राम ने कहा कि ईवीएम पर बातचीत के लिए सोमवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बैठक होने वाली थी लेकिन आयोग ने व्यस्तता का हवाला देकर इसे टाल दिया।

अगर आप हमारी आर्थिक मदद करना चाहते हैं तो आप हमें 8292560971 पर गुगल पे या पेटीएम कर सकते हैं…. डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *