बिहार पुलिस हुई हाइटेक, महानगरों की तरह अब शहरों में लग्जरी कार से करेगी पेट्रोलिंग

Desk: महानगर पुलिस की तरह अब बिहार पुलिस (Bihar Police) भी लग्जरी गाड़ियों में शामिल अर्टिगा पर गश्त करती नजर आएगी. इसके लिए बिहार पुलिस मुख्यालय ने पहली बार इस तरह की गाड़ियों की खरीद की है. फिलहाल, राज्य के शहरी थानों को यह गाड़ी दी जाएगी. अर्टिगा (Ertiga) के अलावा पुलिस थानों के लिए अन्य 299 गाड़ियां भी खरीदी जा रही हैं. अर्टिगा को मिला दें तो बहुत जल्द बिहार पुलिस को 379 लग्जरी कारें, जिसमें 80 अर्टिगा कार मिल जाएंगी.

इसके अलावा बिहार पुलिस के उन जवानों के लिए भी 302 हाई स्पीड बाइक भी खरीदी जा रही है. जैसे ही ये वाहन बिहार पुलिस के पास आ जाएंगे वैसे ही इन सभी वाहनों को जिला पुलिस को सौंप दिया जाएगा. अपर पुलिस महानिदेशक जितेंद्र कुमार के मुताबिक, फिलहाल 80 अर्टिगा की खरीद हुई है. राज्य में 40 पुलिस जिला हैं. इनमें से प्रत्येक जिला को दो- दो अर्टिका कार के अलावा दूसरी कार और बाइक भी सभी जिलों के टाउन थाने को दी जाएगी. ADG पुलिस मुख्यालय जितेंद्र कुमार यह भी कहते हैं कि आगे यदि ऐसी और भी गाड़ियां खरीदी जाती हैं तो उसे शहर के दूसरे थानों को दिया जाएगा.

गाड़ियों के लिए पुलिस को मिले 33 करोड़

वाहन खरीद के लिए राज्य सरकार द्वारा बिहार पुलिस को 33.03 करोड़ रुपए दिए गए थे, जिसका इस्तेमाल करते हुए बिहार पुलिस ने 681 छोटी- बड़ी गाड़ियों की खरीद ली है. इनमें 379 चारपहिया शामिल हैं. इसके अलावा 302 अपाचे मोटरइकिल भी बिहार पुलिस को मिल गई हैं. ये गाड़ियां जिला पुलिस को दी जाएंगी और वहां से इसे थानों को भेजा जाएगा.
कंडम की जगह नए वाहनों की खरीद

वहीं, रद्द घोषित की गई गाड़ियों की जगह ये 681 वाहन खरीदे गए हैं. पिछले वर्ष गृह विभाग के आदेश पर पुरानी हो चुकी गाड़ियों की जांच कराई गई थी. जो गाड़ियां मरम्मत के लायक थीं उन्हें रिपेयर करवाया गया और जो एकदम बेकार थी उन्हें रद्दीकरण में डाल दिया गया था. इन्हीं रद्द गाड़ियों की जगह नए वाहन खरीदने के आदेश दिए गए थे जो अब लगभग पूरे हो गए हैं.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.